पुलिस और जनता के बीच अच्छे संबंध कायम करने की दिशा में एक ओर कदम, समाज के मौजिज व्यक्तियों के साथ पुलिस कमिश्नर ने की मीटिंग

0
193

Faridabad News, 16 Sep 2020 : पुलिस कमिश्नर ओ पी सिंह ने पुलिस और समाज के लोगों के बीच अच्छा संबंध स्थापित करने की अपनी पहल के चलते समाज में अच्छा प्रभाव रखने वाले प्रत्येक थाने से आए व्यक्तियों से अपने ऑफिस सेक्टर 21C में समन्वय स्थापित किया।

इस मीटिंग में फरीदाबाद के प्रत्येक थाने से एक व्यक्ति मौजूद रहा। इसमें फरीदाबाद के लगभग 25 व्यक्ति मौजूद थे जिनमें गांव के सरपंच, नगर के पार्षद, समाज सेवक, सामाजिक संस्थाओं के अध्यक्ष, किसान इत्यादि शामिल थे जिन्होंने अपने विचार पुलिस कमिश्नर के सामने रखें पुलिस कमिश्नर ने लोगों से वार्तालाप की उनकी समस्याएं सुनी और उन्हें उनकी समस्याओं के निवारण का आश्वासन भी दिया।

श्री ओ पी सिंह ने बताया कि बेहतर समाज का निर्माण करने के लिए पुलिस और जनता का सहयोग अति महत्वपूर्ण है। एक तरफ जहाँ पुलिस का कर्तव्य है कि वह अपने नागरिकों की हर संभव सहायता करे, विपरीत परिस्थितियों में उनकी रक्षा करने के लिए हमेशा उनके साथ खड़ी रहे वहीँ दूसरी ओर लोगों की भी समाज का हिस्सा होने के नाते यह जिम्मेवारी बनती है कि वह पुलिस प्रशासन की हर संभव सहायता करे जिससे एक आदर्श समाज की स्थापना की जा सके।

श्री ओपी सिंह ने बताया कि हमें एक ऐसे समाज की स्थापना कर सकते हैं जहां पुलिस और जनता एक साथ मिलकर समाज में घटित होने वाले अपराधों पर अंकुश लगा सकती है। पुलिस और जनता का सहयोग एक अच्छे समाज के निर्माण में अहम योगदान प्रदान करता है।

पुलिस और जनता की भागीदारी समाज को एक नई दिशा प्रदान करती है।पुलिस और जनता को मिलकर सामाजिक कार्यों में एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए।इसी के तहत समाज में अपराधों पर अंकुश लगाया जा सकता है और समाज की आधारभूत आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है

श्री सिंह ने बताया कि लोगों को अपने मामूली आपसी झगड़ों को मिल बैठकर सुलझा लेना चाहिए जिससे कि समाज में शांति व्यवस्था कायम रह सके।यही छोटे छोटे झगड़े यदि एक बार थाने तक पहुँच जाते हैं तो फिर मामला बढ़ जाता है तथा आपसी रिश्तों खराब होते हैं दो पार्टियां बन जाती हैं गांव समाज का अमन चैन छिन जाता है। फिर यही झगड़े जब कोट कचहरी तक पहुंचते हैं समय और पैसे की बर्बादी तो होती ही है केस के निपटारे में में सालों लग जाते हैं।

इसी प्रकार छोटे छोटे झगड़े दूसरी अनेक समस्याओं को जन्म देते है।

उन्होंने कहा कि अछे लोगों को समाधान का हिस्सा बनना चाहिए। अपने आचार विचार और व्यव्हार को सही दिशा में लगायें। हम अगर किसी का अच्छा नहीं कर सकते तो किसी का बूरा भी ना करें। लोगों को मुकदमाबाजी से बचाएं। हमारे समाज को स्वच्छ रखना, अपराध मुक्त रखना ,हमारी सांस्कृतिक परम्परा को बनाए रखना हमारी जिम्मेवारी है। नौजवानों को गलत रास्ते पर भटकने से बचाएं, उन्हें अपना लक्ष्य प्राप्त करने में हर संभव सहायता करें।

इस मीटिंग में सैनिक पुब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल महेंद्र सिंह, नीमका के अजीत सरपंच, जवाहर कॉलोनी के मार्किट प्रधान बूटा सिंह, समयपुर के नम्बरदार आनंद, NIT-3 के प्रीतम सिंह, तिलक नगर के राजकुमार, भगत सिंह कॉलोनी के बालकिशन, सेक्टर 15 के अशोक मलिक, सराय ख्वाजा के धीरज गोयल, सेक्टर 31 के लालचन्द शर्मा,ओल्ड फरीदाबाद के राजेश अरोड़ा, बदरपूरसहद के कुलदीप, NIT-5 के रजत जसवाल, ए.सी. नगर के नीरज, अनंगपुर के सुबोध बढ़ाना, रामनगर के धर्मपाल, धौज के दयाराम, भारत कॉलोनी के कमल, सेक्टर 17 के विजय गौड़, खेड़ीकलां के विजयपाल मौजूद रहे।

पुलिस कमिश्नर द्वारा नीरज मावी व सरपंच योगेन्द्र को लोगों को किए गए अच्छे कार्यों के लिए प्रशंसा पत्र दिया जाएगा। नीरज ने लोकडाउन के दौरान सरकार द्वारा गरीबों की आर्थिक सहायता के लिए चलाई गई महतवपूर्ण योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया। वहीँ सरपंच योगेन्द्र ने खेल कूद को प्रोत्साहन देने के लिए अपने गाँव में नौजवानों के खेलने के लिए ग्राउंड और खेल कूद के संसाधनों की व्यवस्था की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here