कोविड-19 महामारी से बचने हेतु जनता को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन

0
599

Faridabad News, 10 June 2020 : कोविड-19 महामारी से जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन ने विभिन्न कंटेंटमेंट जॉन में इंफॉर्मेशन, एजुकेशन व कम्युनिकेशन (आईईसी) गतिविधियों पर जनता को नुक्कड़ नाटक व साइकिल रिक्शा के द्वारा मुनादी के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

उपायुक्त यशपाल ने बताया की यदि किसी व्यक्ति को खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ है तो यह कोरोना के लक्षण हो सकते है। ऐसे व्यक्ति जरुर सावधानी बरते तथा सरकार द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना करें जैसे खांसते व छींकते समय रुमाल, कोहनी या टिश्यू पेपर से मुंह को ढकें तथा अपना चेहरा, नाक व मुहं छूने से बचें, अपने हाथों को 40 सेकंड तक साबुन व पानी या अल्कोहल युक्त सैनीटाईजर से बार साफ़ करें। घर पर खाने पीने की वस्तुएं, बर्तन, तौलिया, मोबाइल फोन इत्यादि अन्य दुसरे सदस्यों के साथ सांझा नहीं करने तथा दुसरे व्यक्ति से संपर्क करते समय कम से कम दो गज की दूरी बना कर रखें व घर से बाहर जाने पर मास्क या मुहं व नाक पर साफ़ कपडे का प्रयोग अवश्य करें तथा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें व प्रत्येक स्थान पर सामाजिक दूरी बना कर रखें तथा सार्वजनिक जगह पर न थूंके।

उपायुक्त यशपाल ने बताया कि फरीदाबाद में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए जनता को जागरूक करने के लिए सरकार की हिदायतो के अनुसार नुक्कड़ नाटक व मुनादी द्वारा बताया जा रहा है। जिसके तहत पूरे जिले में नुक्कड़ नाटकों के द्वारा जनता को जागरूक किया जा रहा है। संभारिया फाउंडेशन ग्रुप द्वारा आज गाँव चंदावली व मछ्गर में नुक्कड़ नाटकों के द्वारा जनता को जागरूक किया गया। नाटक द्वारा जनता को बार बार साबुन से हाथ धोने, मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसी के साथ पूरे जिले में साइकिल रिक्शा द्वारा मुनादी करके जनता को जागरूक किया जा रहा है। आठ साइकिल रिक्शों द्वारा जिले के बनाये गये कन्टेनमेंट इलाके में मुनियादी कर लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने बताया की अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई दे तो इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नं. 0129-2415623 या 88829-16056 तथा जिला प्रशासन के कण्ट्रोल रूम के हेल्पलाइन नं. 1950 व 108 पर सूचना अवश्य दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here