जे सी बोस विश्वविद्यालय में एनएसएस दिवस मनाया

0
825
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 24 Sep 2020 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने आज एनएसएस दिवस मनाया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय ने नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। साथ ही, विश्वविद्यालय की एनएसएस इकाई ने इस उपलक्ष्य में ‘एक भारत – श्रेष्ठ भारत’ के तहत तीन दिवसीय ई-शिविर की शुरूआत की।

एनएसएस की शुरूआत औपचारिक रूप से 24 सितंबर, 1969 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म शताब्दी वर्ष पर की गई थी। तब से 24 सितंबर का दिन हर साल एनएसएस दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कार्यक्रम की शुरुआत एनएसएस गीत तथा विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक डॉ. प्रदीप डिमरी द्वारा स्वागतीय भाषण से हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने की। डॉ. डिमरी ने सभी स्वयंसेवकों को कर्मयोगी बताते हुए एनएसएस स्वयंसेवकों से श्रीमद गीता से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और समाज सेवा में उनकी भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।

कार्यक्रम को पुणे से एनएसएस वालंटियर्स दीपेश विजयसिंह दिनेगर, रोहतक से पूजा सांवरिया, अरुणाचल प्रदेश से आजाद तापक और झारखंड से अमन हेमब्रोम ने भी संबोधित किया। विभिन्न राज्यों के एनएसएस स्वयंसेवकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया था। इस मौके पर डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. लखविंदर सिंह भी मौजूद थे। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. बिन्दु मंगला, डॉ. उमेश और नितिन पंवार द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here