अब फरीदाबाद पुलिस 24×7 घण्टे आपकी सुरक्षा में : पुलिस आयुक्त

0
639
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 12 Sep 2019 : पुलिस लाईन सैक्टर 30 में श्रीमान के के राव पुलिस आयुक्त महोदय ने सुरक्षा की नई व्यवस्था लागू कर पीसीआर, राईडर और नाका पर तैनात कर्मचारियों को डयुटियों के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि आप लोगो की 8 घण्टे की शिफट डयूटि लगाई गई है। डयुटि के बाद आपकों रैस्ट दिया जाऐगा। डयुटि के दौरान अलर्ट रहकर जनता की सेवा करते हुए अपराधी व अपराधिक गतिविधियों पर लगाए अकुंश।

पुलिस आयुक्त महोदय ने दिशा निर्देश देते हुए कहा कि अक्षर देेखने में आता है कि पीसीआर, राईडर पर 2 जवान 24 घण्टे के लिए तैनात होते है। 24 घण्टे लगातार डयूटि करना असभव है देखने में पीसीआर इलाके में होती लेकिन पुलिस कर्मचारी अलर्ट नहीे होते इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस नाकों पर पुलिस कर्मचारियों की दो और तीन शिफटों में डयूटियां लगाई गई है। पहली शिफट सुबह 7.30 से शाम 3.30 तक होगी। दुसरी शिफट शाम 3.30 से रात 11.30 तक होगी। तीसरी शिफट रात 11.30 से सुबह 7.30 तक होगी।

दो शिफ्टों में नाका डयूटि करने वाले पुलिस कर्मचारियों का डयूटी शयडुल भी प्रत्येक सप्ताह बदलता रहेगा। जो शिफट-ए में डयूटि करेंगे वे अगले सप्ताह रात्री की शिफट-बी की डयूटि करेंगें। जो प्रत्येक सप्ताह इसी प्रकार रोटेट होता रहेगा।

नाकांे पर तैनात पुलिस कर्मचारियों की रवानगी और वापसी संबधित थाना से ही होगी और अगर पीसीआर,राईडर और नाका पर तैनात कर्मचारी किसी प्रकार के अवकाश या रैस्ट पर जात है तो संबधित एसएचओ के द्वारा उसके स्थान पर पुलिस कर्मचारी तुरंत प्रभाव से तैनात किया जाएगा। नाको पर तैनात पुलिस कर्मचारियो को संबधित थाना के एसडीओ/जेडीयो प्रबंधक थाना के द्वारा समय-समय पर चैक किया जाएगा और रात्रि गश्त के दौरान संबधित चैकिंग अधिकारी के द्वारा भी नाकों को चैक किया जाएगा।

श्रीमान पुलिस आयुक्त ने कहा कि नाको पर तैनात पुलिस कर्मचारियांे केे द्वारा नाका डयूटि के दौरान निम्नलिखित बातों का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

1. नाकों पर तैनात सभी पुलिस कर्मचारी रिफलेकटींग जैकेट, बैरीकेड,बिलिंकींग लाईट(चमकाने वाली लाईट)इत्यादि का प्रयोग करेगे।

2. यदि किसी वाहन में कोई महिला, वृृद्व/बीमार व्यक्ति बैठा हो तो उस वाहन को केवल संदिग्ध परिस्थितियों में ही चैक किया जाए।

3.नाको पर तैनात पुलिस कर्मचारी विशेषकर दोपहिया वाहनों की ओरिजनल चाबी को चैक करेगे। बिना नम्बर प्लेट वाहनो पर विशेष नजर रखेगे। 17 से 30 वर्ष के आयु वर्ग के चालको पर विशेष नजर रखेगे।

4. नाको से गुजरने वाली ब्लैक फिल्म वाली गाडियांे को विशेष तौर पर चैक किया जाए।

5. नाको पर तैनात पुलिस कर्मचारी जब चैकिंग नहीं कर रहे हो रैस्ट टाईम हो तो उस समय एक जवान बारी-बारी से दुरुस्त अवस्था में नाका डयूटि पर तैनात रहेगा और बाकी जवान अपने नाका प्वांइट के पास ही बैठें रहेगे।

6. प्रबंधक थाना, चौकी इन्चार्ज और रात्री चैकिंग अधिकारी अपने क्षेत्राधिकार के नाको को समय-समय पर चैक करेगें व नाकों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों को उनकी डयूटि व जिम्मेवारियांे के बारे में ब्रीफ करेगें।

7. पुलिस कंट्रोल रुम या किसी उच्च अधिकारी द्वारा जब भी किसी पीसीआर/राईडर को किसी मौका पर भेजा जाए तो वह पीसीआर/राईडर अपना कार्य समाप्त करके अपने नाक बिंदू पर पहुंच कर पुलिस कंट्रोल रुम को सूचित करेगे।

8. क्राईम स्टाफ के नाका पुलिस उपायुक्त, अपराध द्वारा अपने विवेक से अलग लगाए जाएगें। अपराध विभाग के नाका सुपरविजन अधिकारी संबधित डीसीपी/एसीपी होगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here