नाइट्रोजन ऑक्साइड के गैस सिलिंडर फटने से दो की मौत, 1 घायल

0
2375
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 30 Oct 2018 : सेक्टर 25 की कृष्णा कॉलोनी स्थित आर्गन एयर गैस कंपनी में गैस का एक सिलेंडर फटने से दो व्यक्तियों की मौत हो गई। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। हादसे में एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हैं, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है। फैक्ट्री के आस-पास अफरा-तफरी का माहौल है। कंपनी के मालिक फरार हो गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक सेक्टर 25 की कृष्णा कॉलोनी की गली नंबर छह में आर्गन एयर गैस प्रा. लि. है। इस कंपनी में ऑक्सीजन, नाईट्रोजन, आर्गन आदि गैसों के सिलेंडरों की रिफिलिंग होती है। कंपनी में शाम के वक्त काम चल रहा था। उसी समय नाईट्रोजन के एक सिलेंडर में विस्फोट हो गया। विस्फोट के बाद जब तक लोग संभले और राहत कार्य शुरू हुआ, तब तक 35 वर्षीय मनोज और 45 वर्षीय निर्मल नामक मजदूर की मौत हो चुकी थी। दोनों के शव बरामद कर लिए गए हैं। विस्फोट के बाद सिलेंडर के टुुकड़े लगने और आस-पास रखे सिलेंडरों के गिरने से एक दर्जन से ज्यादा मजदूर घायल हो गए, जिनमें कई हालत नाजुक बताई जा रही है।

सिलेंडर फटने से तेज धमाका हुआ। धमाके की आवाज सुनकर कृष्णा कॉलोनी के लोग दहशत में हो गए। उन्हें लगा कि कहीं बम विस्फोट हुआ है। पता लगने पर लोग फैक्ट्री के पास इकट्ठे हो गए और फैक्ट्री में सिलेंडरों के नीचे दबे हुए लोगों को निकालने आदि राहत कार्य में जुट गए। लोगों का कहना है कि यह फैक्ट्री रिहायशी इलाके में अवैध रूप से चल रही है और लोगों को हमेशा खतरा बना रहता है।

सूचना मिलने पर डीसीपी विक्रम कपूर, एसएचओ नरेंद्र सांगवान और रोड सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन के एसके शर्मा मौके पर पहुंच गए। उन्होंने भीड़ को अलग करके राहत कार्य तेज करवाया और घायलों को अस्पताल में पहुंचाने की व्यवस्था की। दोनों शवों को बीके अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया गया है। नरेंद्र सांगवान के मुताबिक पुलिस की जांच जारी है। अभी राहत कार्य चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here