रात्रि प्रवास कार्यक्रम गांव टीकावली की राजकीय प्राइमरी पाठशाला के प्रांगण में

0
909
Spread the love
Spread the love

Faridabad News :  जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीणों को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं से जुड़े कार्यों को उनके घर द्वार पर ही जाकर खुला दरबार आयोजित कर लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करवाना अत्यंत सराहनीय कार्य है, जिससे कि ग्रामीण क्षेत्र में बसे लोगों को उनके कीमती समय व धन की बचत भी होती है।

यह उद्धगार केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री एवं फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर ने जिला के गांव टीकावली की राजकीय प्राइमरी पाठशाला के प्रांगण में जिला प्रशासन की ओर से लोगों को उनकी सुविधाओं के लिए लगाए गए रात्रि प्रवास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए विचार प्रकट किए। उन्होंने कहा कि प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर उनकी समस्याओं का निदान किया जा रहा है। इस प्रकार के कार्यक्रमों में ग्रामीण जागरूक होकर ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

रात्रि प्रवास कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया, फरीदाबाद के एसडीएम सतबीर मान सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

श्री गुर्जर ने जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारियों की मौजूदगी में ग्राम टिकावली सहित संबंधित पंचायत रिवाजपुर के लोगों की भी कई प्रकार की समस्याओं को सुना और उनका मौके पर ही समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। रात्रि प्रवास के दौरान ग्रामीणों द्वारा रखी गई मांग बुढिय़ा नाला की सफाई का संज्ञान लेते हुए आगामी बरसात के मौसम से पहले ही बुढिय़ा नाले की सफाई सुनिश्चित करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। गांव की एक विधवा महिला गीता के रोजगार प्राप्त करने के अनुरोध पर संज्ञान लेते हुए श्री गुर्जर ने कहा कि जल्द ही गांव में आंगनवाड़ी केंद्र खोलकर उन्हें रोजगार उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

उन्होंने अवैध कब्जों को निरस्त करवाने से संबंधित प्राप्त एक शिकायत पर तुरंत कार्यवाही करने के लिए एसडीएम फरीदाबाद को जांच करने के आदेश दिए। उन्होंने गांव के लोगों की मांग पर प्राथमिक पाठशाला को अपग्रेड करवाने की भी घोषणा की। श्री गुर्जर ने गांव टीकावली व रिवाजपुर के युवाओं की मांग पर गांव में जिम (व्यामशाला) स्थापित करवाने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने लोगों की बिजली, पानी, जमीन के इंतकाल दर्ज करने, सफाई, शिक्षा व सुरक्षा, प्रधानमंत्री की उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनैक्शन देने, सक्षम युवा योजना, स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं व अन्य कई प्रकार की मूलभूत सुविधाओं का लाभ दिलवाने सहित लोगों की शिकायतों को सुनकर उनका तुरंत समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

श्री गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल ओजस्वी नेतृत्व में केंद्र सरकार सबका साथ सबका विकास की भावना से बिना किसी भेदभाव के देश को अनूठे विकास की ओर ले जाने के लिए प्रयासरत है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश में हरियाणा एक हरियाणवी एक की तर्ज पर अनूठे विकास कार्यों को करवाने में एक समान रूप से जुटे हुए हैं। प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों का कोई भी कोना विकास से अछूता नहीं रहा है। फरीदाबाद में दिल्ली से बल्लभगढ़ पहुंचती हुई मेट्रो रेल परियोजना और राष्ट्रीय राजमार्ग-2 का तेजी से होता हुआ सिक्स लेनिंग सुधारीकरण बड़ी सफल परियोजना का प्रमाण है। फरीदाबाद के शहरी क्षेत्र को नहर पार के विकसित हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद और यमुना तक बसे गांवों को जोडऩे के लिए गुरूग्राम व आगरा नहर पर लोगों की जरूरतें के अनुसार चार लेन सीमेंटेड पुल बनाए गए हैं । उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे पूरी तरह जागरूक रहकर वर्तमान केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं।

उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का रात्रि प्रवास में पधारने पर हार्दिक आभार प्रकट किया। किसी भी प्रकार की समस्या को लंबित नहीं रहने दिया जाएगा। ग्राम पंचायत टीकावली की सरपंच श्रीमती प्रीति चौहान ने केंद्रीय राज्यमंत्री, उपायुक्त व प्रशासन के अन्य सभी अधिकारियों का स्वागत किया। गांव के मौजिज लोगों ने मुख्य अतिथि व विशिष्ठ अतिथियों का पुष्प गुच्छ देकर व फूलमालाएं पहनाकर स्वागत किया।

इस अवसर पर हरपाल चौहान, पंच राजकुमार, पूर्व सरपंच रामलाल, नवल चौहान, ईश्वर चौहान सहित गांव के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  www.newsstudio18.com के फेसबुक पेज Email :-newsstudio18@gmail.com को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here