NGT की दिल्ली सरकार को फटकार, कहा- ऑड-ईवन पर जल्दबाजी क्यों

0
332

New Delhi News : दिल्ली में ऑड-ईवन का फॉर्मूला लागू होगा या नहीं आज इस पर फैसला होने वाला है। NGT में इस पर सुनवाई शुरू हो चुकी है। इस दौरान एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा, ऑड-ईवन पर जल्दबाजी क्यों? क्या ऑड-इवन पर LG की मंजूरी ली? आप वो आदेश दिखाइए जिसमे आपने ऑड इवन लागू करने का फैसला लिया।

एनजीटी ने सुनाई दिल्ली सरकार को खरी-खोटी
एनजीटी ने दिल्ली सरकार को खरी – खोटी सुनाते हुए कहा कि आपने तो ऑड-ईवन स्‍कीम को एक पिकनिक स्पॉर्ट बना दिया है और पूरे साल कुछ काम नहीं किया। एनजीटी ने अपनी बात में कहा कि दिल्ली सरकार यह साबित करें इससे प्रदूषण कम किया जाएगा या नहीं। अगर दिल्ली सरकार यह बताने में असमर्थ साबित होती है तो हम इस स्कीम पर रोक लगा देंगे। अगर आज राजधानी में एयर क्वालिटी इंडक्स की बात करें तो ये आज शनिवार को 422 पर है। दिल्ली-एनसीआर के आनंद विहार और गाजियाबाद की हवा में सबसे ज्यादा जहर धुला हुआ है। आनंद विहार में ये आंकड़ा 450 तो गाजियाबाद में ये 480 के आंकड़े पर पहुंच गया है।

सरकार खामोश
दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने एनजीटी के निर्देशों पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से साफ इनकार कर दिया क्योंकि मामला विचाराधीन है। दिल्ली सरकार में ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने इस पर कहा कि जनता के बीच ऑड इवन स्कीम के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट के प्रयोग को बढ़ावा देने के मकसद से यह कदम उठाने का फैसला किया गया है।

गिरा था पॉल्यूशन का स्तर
आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण का खतरनाक स्तर पार हो चुका है और पिछले 3-4 दिनों से स्थिति ऐसी ही बनी हुई है। हालांकि और दिन के मुकाबले शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में धूप निकलने से पलूशन का लेवल 20 पॉइंट गिर गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here