स्तन कैंसर से बचाव और इलाज की नई-नई तकनीक

0
1381
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : स्तन कैंसर से बचाव और इलाज की नई-नई तकनीक पर चर्चा करने के लिए ब्रेस्ट कैंसर फाउंडेशन ऑफ इंडिया की ओर से फरीदाबाद में 10 व 11 मार्च को कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। फाउंडेशन की कार्यकारिणी कमेटी ने इस वर्ष की वार्षिक कांफ्रेंस सर्वोदय अस्पताल के साथ मिलकर तय की है। संगोष्ठी के अलावा युवा वर्ग को जागरूक करने के लिए पें¨टग प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। सर्वोदय अस्पताल के वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.सुमंत गुप्ता ने बताया कि कांफ्रेंस में देश के प्रसिद्ध चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ हमारी कैंसर विशेषज्ञों की टीम स्तन कैंसर के प्रारंभिक निदान और उपचार विषय पर गंभीरता से विचार-विमर्श करेगी।

कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. शिवम वत्सल ने हुए बताया कि स्तन कैंसर शहर में सबसे अधिक और गांव में दूसरा सबसे ज्यादा होने वाले कैंसरों में से एक है। हैरानी की बात है कि आज लोग स्तन कैंसर पर चर्चा करने से संकोच करते हैं। बाद में दिक्कत बढ़ जाती है तो इलाज में समय और पैसा भी ज्यादा खर्च होता है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मकसद स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई को उच्च स्तर तक ले जाने और शहर को एकजुट करने के लिए किया गया है, ताकि स्तन कैंसर पर सार्वजनिक रूप से चर्चा करने की चुप्पी और शर्म को तोड़ा जा सके।

अस्पताल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि कांफ्रेंस का समापन 11 मार्च को मानव रचना शिक्षण संस्थान के सहयोग से, द ¨पक रिबन ऑर्ट फेस्टिवलÞ का आयोजन करके किया जाएगा। इसमे एक पें¨टग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जहां कला का उपयोग स्तन कैंसर के बारे में बातचीत शुरू करने के एक माध्यम के रूप में किया जाएगा। दिल्ली, एनसीआर के लगभग 1500 लोग ब्रैस्ट कैंसर जागरूकता और नारी सशक्तीकरण के लिए चित्रकारी करेंगे और ब्रैस्ट कैंसर और उससे जुडी सभी जानकारियों को प्राप्त करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here