जे सी बोस विश्वविद्यालय में छात्राओं के लिए नया कॉमन रूम

0
778
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 13 Sep 2019 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा छात्राओं तथा महिला संकाय सदस्यों के लिए के लिए आरामदायक कॉमन रूम की स्थापना की गई है। कॉमन रूम को इस तरह सुविधाओं से सुुसज्जित किया गया है ताकि इसका उपयोग महिला संकाय सदस्य तथा छात्राएं आराम करने, अध्ययन करने तथा परस्पर संवाद के लिए कर सके। इससे विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के बीच परस्पर संवाद को भी बढ़ावा मिलेगा।

कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने आज विश्वविद्यालय की नवनिर्मित कॉमन रूम छात्राओं तथा महिला संकाय सदस्यों को समर्पित किया। इस अवसर पर कुलपति ने छात्राओं के साथ बातचीत भी की। उन्होंने विश्वविद्यालय में सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देने तथा विश्वविद्यालय के विकास में योगदान देने का आह्वान भी किया।
विश्वविद्यालय में चल रहे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए, कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को प्रदान की जा रही सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है। विश्वविद्यालय ने नई कक्षाओं, प्रयोगशालाओं और अन्य सुविधाओं का निर्माण किया है। नए सुविधाओं के बढ़ने से मौजूदा बिजली लोड भी काफी बढ़ा गया है, जिसके परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय के कुछ क्षेत्रों में बिजली बाधित हुई है। इस स्थिति से निपटने के लिए विश्वविद्यालय मौजूदा बिजली आपूर्ति क्षमता को 500 केवीए से बढ़ाकर 1500 केवीए करने जा रहा है। इसके लिए 1000 केवीए के ट्रांसफार्मर की स्थापना की निविदा प्रक्रियाधीन है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। अगले कुछ महीनों में नए ट्रांसफार्मर की स्थापना के बाद, विश्वविद्यालय में कोई बिजली व्यवधान नहीं होगा।

इस अवसर पर इंफॉर्मेटिक्स एंड कम्प्यूटिंग के डीन डा. कोमल कुमार भाटिया, महिला कल्याण सेल की अध्यक्षा डा. अंजू गुप्ता, डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. सोनिया बंसल और डा. रश्मि अग्रवाल भी उपस्थित थीं। मौके पर उपस्थित छात्राओं और संकाय सदस्यों ने उन्हें नई सुविधा प्रदान करने के लिए कुलपति का आभार व्यक्त किया।

महिला कल्याण प्रकोष्ठ की अध्यक्षा डॉ. अंजू गुप्ता ने बताया कि काॅमन रूम सभी कार्यदिवसों के दौरान खुला रहेगा और इसमें दैनिक समाचार पत्र व पत्रिकाओं की सुविधा होगी। कॉमन रूम में फ्रिज, एयर-कंडीशन और पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था की गई है और अलग वॉशरूम की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मनोरंजक गतिविधियों के लिए कुछ इनडोर खेल भी उपलब्ध कराए जाएंगे। उद्घाटन समारोह में अंशुमान जौहरी, रोहित, महिला कल्याण प्रकोष्ठ के सदस्य उद्धव कालरा और चेतक ने भी अपना योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here