एनसीआर बायोटेक विज्ञान समूह–वृक्षारोपण अभियान

0
1255
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 25 Sep 2018 : ट्रांसलेशनल स्वास्थ्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (टीएचएसटीआई)भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बायोटेक्नोलॉजी विभाग का स्वायत्त संस्थान है। यह संस्थान फरीदाबाद में स्थित अंतःविषयक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र – बायोटेक विज्ञान समूह (एनसीआर-बीएससी) का एक अभिन्न हिस्सा है और इसे नवाचारी ट्रांसलेशनल अनुसंधान करने और विषयों में अनुसंधान सहयोग विकसित करने के मिशन के साथ एक सक्रिय,अंत:क्रियात्मक संगठन के रूप में मानवीय स्वास्थ्य में सुधार के लिए अवधारणाओं को वास्‍तविक उत्पादों में रूपांतरित करने के कार्य हेतु संकल्पित किया गया है।

टीएचएसटीआई द्वारा एनसीआर-बीएससी की गतिविधियों का समन्वय किया जाता है जो पांच प्रमुख संस्थानों का एक संघ है, अर्थात् ट्रांसलेशनल स्वास्थ्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (टीएचएसटीआई), क्षेत्रीय जैव प्रौद्योगिकी केंद्र(आरसीबी), राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान संस्थान (एनआईआई), राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र (एनबीआरसी) और राष्ट्रीय पादप जी नोम अनुसंधान संस्थान (एनआईपीजीआर)।

एनसीआर-बीएससी अरावली पर्वतमाला में फरीदाबाद-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर 200 एकड़ भूमि में स्थित है। एनसीआर-बीएससी प्रशासन अरावली पर्वत की सुंदरता को बिना किसी नुकसान के अपने परिसर को पारिस्थितिकीय के अनुकूल बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। इसके अनुसार,मानसून के इस मौसम का उपयोग करने और पूरे परिसर में हरियाली को बनाए रखने के लिए एक बड़े वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन श्रीअमिताभ सिंह ढिल्लों, आईपीएस, पुलिस आयुक्त,फरीदाबाद के द्वारा 25 सितंबर, 2018 से शुरू किया गया।

इस अवसर पर टीएचएसटीआई के कार्यकारी निदेशिका डॉ. गगनदीप कंग ने लोगों को संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here