चुनौतीपूर्ण समय के दौरान तनाव और मानसिक स्वास्थ्य के प्रबंधन पर राष्ट्रीय वेबिनार

0
181

Faridabad News, 30 June 2020 : हर कोई तनाव का अनुभव करता है। कभी-कभी यह आपको ध्यान केंद्रित करने और हाथ से किए गए कार्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। लेकिन जब तनाव लगातार और तीव्र होता है, तो यह आपके शरीर को तनाव दे सकता है और कार्य करना असंभव बना सकता है। तनाव आपकी मानसिक बीमारी के बिगड़ते लक्षणों में योगदान कर सकता है। अच्छी तरह से जीवन जीने के लिए प्रभावी तरीके खोजना महत्वपूर्ण है।

win you the battle more easily.
इन कठिन समयों के दौरान, लचीलापन बढ़ाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऐसे लोग अपनी सोच और प्रतिक्रियाओं को फिर से परिभाषित और समायोजित करते हैं। वे एक कठिन तनावपूर्ण घटना को अलग तरीके से देखने के लिए काम करके पुन: व्याख्या करते हैं। आज के कठिन समय में, जब हम टेलीविजन, सोशल मीडिया, परिवार और दोस्तों के माध्यम से दुनिया भर में COVID-19 के प्रसार के बारे में सुनते हैं, तो सबसे आम डर की भावना का सामना करना होता है। यह हमें चिंतित, भयभीत बनाता है और संभवतः हमें ऐसा सोचने या करने के लिए भी कर सकता है जो हम सामान्य परिस्थितियों में उचित नहीं समझ सकते हैं। लेकिन यह याद रखने की जरूरत है कि हमें अपने दिमाग को अच्छी मानसिक स्थिति के रूप में देखना होगा क्योंकि ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में आप आसानी से लड़ाई जीत सकते हैं
विषय के महत्व को ध्यान में रखते हुए डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, फरीदाबाद ने 30 जून 2020 को 11 से 1.00 “चुनौतीपूर्ण समय के दौरान प्रबंध तनाव और मानसिक स्वास्थ्य पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया।“

प्रधान निदेशक डॉ. संजीव शर्मा ने प्रारंभिक विचार-विमर्श किया और दर्शकों को उनके समृद्ध और ज्ञानवर्धक शब्दों से संबोधित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि COVID -19 के इन कठिन समय में तनाव को प्रबंधित करने के लिए कितनी प्रभावी ढंग से जरूरत है। उन्होंने आयोजन टीम डॉ। नीलम गुलाटी (डीन- शिक्षाविदों और पर्यावरण के लिए केंद्र), डॉ। अनामिका (आईक्यूएसी समन्वयक), डॉ। मीरा वाधवा (डीन- स्टूडेंट सपोर्ट), डॉ। गुरजीत कौर, (डीन- आउटरीच प्रोग्राम) डॉ.रश्मि भार्गव, (डीन- होलिस्टिक ग्रोथ) हम सभी के लिए इस तरह के आनंददायक वेबिनार के आयोजन में एक कदम आगे बढ़ाने के लिए बधाई दी। । ओपनिंग रिमार्क डॉ। रितु गांधी अरोड़ा, वाइस प्रिंसिपल और रजिस्ट्रार, डीएवीआईएम द्वारा दिए गए। वेबिनार में चार तकनीकी सत्र थे जिसमें एक के बाद एक वक्ता ने अपने व्यावहारिक अनुभव और प्रतिभागियों के लिए प्रस्तुत किये ।

पहला तकनीकी सत्र श्री राजीव चावला (अध्यक्ष, IAMSME OF INDIA) द्वारा लिया गया, इसके बाद डॉ। अनुभा वालिया (निदेशक – प्रिज्म ट्रेनिंग एंड कंसल्टेंसी) ने दूसरा तकनीकी सत्र लिया। इसके अलावा डॉ। पंकज गुप्ता (अध्यक्ष, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मैनेजमेंट एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी ने तीसरे तकनीकी सत्र की अध्यक्षता की और अंततः डॉ। जया सुकुल, एचओडी, मनोविज्ञान, क्यूआरजी अस्पताल ने चौथे तकनीकी सत्र का समापन किया।

इस वेबिनार वक्ताओं ने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि प्रभावी प्रबंधन आपके जीवन पर पड़ने वाले तनाव को कैसे दूर करने में आपकी मदद करता है, इसलिए आप अधिक खुश, स्वस्थ और अधिक उत्पादक हो सकते हैं। अंतिम लक्ष्य एक संतुलित जीवन है, जिसमें काम, रिश्ते, विश्राम और मौज-मस्ती के लिए समय है और दबाव में पकड़ बनाने और चुनौतियों का सामना करने के लिए लचीलापन। लेकिन तनाव प्रबंधन एक आकार-फिट-सभी नहीं है। यही कारण है कि यह प्रयोग करना महत्वपूर्ण है और यह पता लगाना कि सामान्य रूप से सबसे अच्छा क्या काम करता है। उन्होंने सुझाव दिया कि किसी को तनाव को प्रबंधित करने के लिए थोड़ा सा सचेत चाहिए जैसे कि ऐसी घटनाएं हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें, स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाएं, अपने समय को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना सीखें, उचित रूप से सीमा निर्धारित करें और सीखें अपने जीवन में अत्यधिक तनाव पैदा करने वाले अनुरोधों के लिए न कहें, शौक, रुचियों और विश्राम के लिए समय बनाएं, पर्याप्त आराम करें और सोएं, तनावपूर्ण घटनाओं से उबरें, तनाव को कम करने के लिए शराब, ड्रग्स या बाध्यकारी व्यवहार पर भरोसा न करें, सामाजिक समर्थन की तलाश करें, उन लोगों के साथ पर्याप्त समय बिताएं जिन्हें आप आनंद लेते हैं, आक्रामक होने के बजाय मुखर रहें, विश्राम तकनीकों को जानें और अभ्यास करें।

वेबिनार को दर्शकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और जैसे चैट बॉक्स प्रश्नों से भरा था, जो सुश्री कनिका दुग्गल और सुश्री नेहा शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गया था। आयोजकों द्वारा दिए गए वोट ऑफ थैंक्स द्वारा संपन्न हुआ ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here