राष्ट्रीय वयोश्री योजना वृद्वों को स्वावलंबी बनाएगा : महेश गिरी

0
212
New Delhi News : भाजपा राष्ट्रीय मंत्री व सांसद महेश गिरी ने जानकारी देते हुए बताया कि सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा गरीब वरिष्ठ नागिरकों को बैसाखी, वाॅकर, कान की मशीन, चश्में, ट्रायपाॅड, दांत इत्यादि निःशुल्क प्रदान करने हेतु राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अन्र्तगत पूर्वी दिल्ली के कई जगहों पर जांच शिविर का आयोजन कल से होने जा रहा है। इन शिविरों का आयोजन 10 मई को सामुदायिक भवन मयूर विहार-3 कोंडली, 11 मई को अम्बेडकर भवन पटपड़गंज गांव, मयूर विहार-1, 12 मई को सामुदायिक भवन मंडावली फजलपुर रेलवे क्रासिंग, 14 मई को सामुदायिक भवन बलदेव पार्क, 15 मई को सामुदायिक भवन झिलमिल व 16 मई को सामुदायिक भवन राजगढ़ कालोनी में होगा। सांसद ने कहा कि लभार्थी की उम्र किसी मान्य दस्तावेज के तहत न्यूनतम 60 वर्ष होनी चाहिए। सभी जांच शिविर के उपरान्त यंत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी चिन्हित वरिष्ठ नागरिकों को यंत्र का वितरण किया जाएगा।
सांसद महेश गिरी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आरम्भ की गई यह योजना वरिष्ठ व बुजुर्गो के कल्याणार्थ योजना है। भारत सरकार ने यह योजना उन सभी वरिष्ठ नागारिकों को ध्यान में रखकर लागू की है जो उम्र के साथ आती अक्षमताओं की वजह से परेशान है व आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी आवश्यकता वाले सहायक यंत्रों को नही खरीद पाते। उन्हें अपने दिनचर्या के कार्यों में करने के कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह सभी यंत्र वृद्वों को स्वावलंबी बनायेंगे।
सांसद ने कहा कि मैंने अपने स्तर पर भी क्षेत्र के वरिष्ठ व बुजुर्ग नागरिकों का डाटा एकत्र किया है व अन्य विभागों से भी पत्र द्वारा निवेदन किया गया है कि वह भी अपने विभाग स्तर पर वरिष्ठ व बुजुर्ग नागरिकों का डाटा उपलब्ध कराएं। सांसद ने बताया कि अब तक क्षेत्र में जितने भी कल्याणकारी जनहीत में इस शिविर का आयोजन हुआ है उन सभी में क्षेत्र के सभी भाजपा कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों व आर.डब्लू.ए. का सहयोग प्राप्त होता रहा है तथा सभी बढ़चढकर इन शिविरों में जनकल्याण हेतु हिस्सा लेते है। पुनः सभी का सहयोग इस जांच शिविर में आपेक्षित है ताकि कोई भी वरिष्ठ व बुजुर्ग नागरिक इस योजना से वंचित न रह पाए और ज्यादा से ज्याद वृद्व इस योजना का लाभ उठा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here