राष्ट्रीय स्तरीय विद्यार्थी विज्ञान मंथन कार्यक्रम आयोजित

0
22

Faridabad News, 13 Jan 2020 : देश में विज्ञान को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यरत संस्था विज्ञान भारती (विभा) द्वारा जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के सहयोग से राष्ट्रीय स्तरीय विद्यार्थी विज्ञान मंथन कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य स्तरीय शिविर तथा बहुस्तरीय परीक्षा का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित इस शिविर व परीक्षा में 118 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

इस शिविर व परीक्षा का उद्देश्य कक्षा 6वीं से 11वीं तक विज्ञान में रूचि रखने वाले राज्य के श्रेष्ठ विद्यार्थियों का चयन करना था, जो राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा का प्रतिनिधित्व करेंगे। शिविर व परीक्षा के आधार पर 18 विद्यार्थियों (प्रत्येक कक्षा से तीन) का चयन किया गया।

शिविर का आयोजन विज्ञान भारती की हरियाणा शाखा की अध्यक्ष डाॅ. रंजना अग्रवाल की देखरेख में किया गया, जिसका आयोजन विश्वविद्यालय की ओर से डिप्टी डीन स्टूडेंट वेल्फेयर डाॅ. सोनिया बंसल द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रबंधन अध्ययन के डीन प्रो. अरविन्द गुप्ता के अलावा सहयोगी संस्थाओं से जुड़े लोग उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद् के तहत विज्ञान भारती तथा विज्ञान प्रसार के संयुक्त तत्वावधान में विज्ञान प्रतिभाओं की खोज के लिए विद्यार्थी विज्ञान मंथन कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here