एन.एस.एस. शिविर का तीसरा दिन रहा समाज सेवा के नाम

0
889
Faridabad News, 02 March 2019 : एन एच-3 स्थित डी.ए.वी.शताब्दी काॅलेज, फरीदाबाद में चल रहें एन. एस.एस. के सात दिवसीय शिविर में तीसरे दिन के कार्यक्रम का आयोजन हुआ। प्रथम चरण की शुरूआत राष्ट्रगान से करते हुए स्वयंसेवको ने शहीदों को श्रद्वांजलि दी। स्वयंसेवक अपने संयोजक जितेन्द्र ढुल व संयोजिका अंजली मनचंदा के साथ सूरजकुंड स्थित गोपाल गौशाला में स्वयंसेवको ने गायों को हरी घास, पालक, ब्रेड आदि खिलायें। स्वयंसेवक अपने घर से भी रोटियाँ बना कर लाये थे, जो उन्होनें गायों को खिलाई। गौशला में बीमार व नेत्रहीन गायों को देखकर छात्राएं भावुक हो गई।
दूसरे चरण में स्वयंसेवक छात्र-छात्राओं नेत्रहीन बच्चों की संस्था नेशनल एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड में नेत्रहीन बच्चों को बुनाई, सिलाव कम्पयूटर सीखते देखा। उन बच्चों को देखकर स्वयंसेवकों को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा मिली।
अंतिम चरण में प्राथमिक चिकित्सा के ऊपर सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें समाजसेवी रतन सिंह आजाद  ने स्वयंसेवको को ब्लडग्रुप के प्रकारों, होम नर्सिंग आदि के बारे में ट्रेनिंग दी। उन्होनें कहा कि प्राथमिक चिकित्सा द्वारा कई जानों को बचाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here