माय नानक- गैलरी नव्य में 18 कलाकारों द्वारा गुरु नानक देव जी को श्रद्धांजलि

0
311

New Delhi News, 02 Dec 2019 : त्रिपत कालरा द्वारा 18 बेहतरीन कलाकारों की समहू प्रदर्शनी “माय नानक” का आयोजन गैलरी नव्या, नई दिल्ली में किया। यह प्रदर्शनी गुरु नानक जी के जीवन और उनकी सीख पर केंद्रित है। प्रदर्षिनी का उद्घाटन “गुरबानी शबद” के सुखदायक पार्श्व संगीत के साथ किया गया। कला, कलाकारों और गुरु नानक जी के ऊपर चर्चा छास और रोटी और साग के ऊपर किया गया।

त्रिपत कालरा, गैलरी नव्या के संस्थापक निदेशक बताते है कि “मेरे गुरु नानक की सबसे प्यारी स्मृति अपने माता पिता द्वारा बचपन में दी गई शिक्षाओं पर आधारित हैं। यह प्रदर्शिनी गुरु नानक देव जी, उनके जीवन और उनकी सिक्षाओ को दी गई एक निजी श्रद्धांजलि है। यह प्रदर्शनी उनके जीवन के 550 वर्षो के जश्न में है।

आदित्य बसाक, अर्पणा कौर, डॉ सीमा भल्ला, गुरप्रीत सिंह, हरमीत रतन, जसप्रीत सिंह, जयश्री बर्मन, के एस राधाकृष्णन मनजोत कौर, परेश मैती, रघु व्यास, सतीश गुप्ता, सीमा कोहली, शिप्रा भट्टाचार्य हैं शुवप्रसन्ना सिद्धार्थ सिंह जुड़वाँ, और सुमन गुप्ता ने इस पारदर्शिनी में भाग लिया।

इस प्रदर्शनी में भाग ले रहे परेश मैती बताते हैं, “मेने ये हमेशा महसूस किया है की हर धर्म और शिक्षाओं में अच्छा कार्य करना बहुत महवपूर्ण है। गुरु नानक जी की शिक्षाओं में ‘मानवता की एकता’ ने मुझे हमेशा प्रेरित किया है। यह गहरा सबक हमें और बाकी सबको सामान्य स्तर पर रखता व जीवन को संतुलित करता है और यही इस दुनिया में लंगर की परंपरा को अनोखा बनता है। एक समाज में जाति या धर्म की परवाह किए बिना हर किसी को एकसाथ बैठा भोजन परोसा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here