कोसीकला की मशहूर खेलती मां काली की झांकी निकाली गई

0
42

Faridabad News, 05 Jan 2020 : श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के तत्वाधान में बल्लभगढ़ की चावला कॉलोनी स्थित अग्रवाल धर्मशाला में चल रही श्रीमद् देवी भागवत महापुराण के तत्वाधान में बीती रात बल्लभगढ़ शहर में कोसीकला की मशहूर खेलती मां काली की झांकी निकाली गई, इससे पूर्व धर्मशाला परिसर में उपस्थित भक्तों को देवी महत्तम का महत्व बताते हुए कहा कि महाराजा दशरथ ने भी देवी यज्ञ किया था उसी के पश्चात उनको राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न तथा बजरंग बली पुत्र स्वरूप प्राप्त हुए थे। कृष्ण स्वामी जी महाराज ने कहां की देवी स्वरूप नारी शक्ति ही नहीं बल्कि आत्म शक्ति का प्रतिरूप है जो हमें मोक्ष की तरफ लेकर जाता है।

श्री श्रीमद् देवी भागवत महापुराण में मां काली के विस्तार से वर्णन के बाद कथा स्थल से एक विशाल खेलती मां काली की शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा चावला कॉलोनी के मुख्य बाजार से होती हुई बल्लभगढ़ के मुख्य बाजार व मोहना रोड होती हुई वापसी अग्रवाल धर्मशाला पर संपन्न हुई। बल्लभगढ़ शहर में पहली बार निकाली गई खेलती हुई मां काली की शोभायात्रा का जगह-जगह लोगों ने जोरदार स्वागत किया तथा अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर मां काली को विराजमान कर उनकी आरती कर प्रसाद चढ़ाया। वही खेलती हुई मां काली की शोभायात्रा को देखने का लोगों में जो उत्साह था, उसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 7:30 बजे शुरू हुई खेलती हुई मां काली की इस शोभायात्रा का समापन रात 12:00 बजे हुआ उस समय भी शहर में लोगों का भारी हजूम मां काली के स्वागत के लिए उमड़ रहा था।

आज बड़खल क्षेत्र की विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा ने कथा में पहुंचकर श्रीमद् देवी भागवत महापुराण कथा का वर्णन व्यास जी महाराज के मुखारविंद से सुना। वही उपस्थित भक्तों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह श्री देव गुरु बृहस्पति ट्रस्ट को इन कथाओं के आयोजन के साथ-साथ एक ऐसी डिस्पेंसरी चलाने के लिए अधिक जानती हैं जहां पर एमबीबीएस डॉक्टर द्वारा न केवल निशुल्क जांच की जाती है बल्कि यह ट्रस्ट का सबसे बड़ा पुण्य का काम है कि वह निशुल्क दवाई भी प्रत्येक सोमवार से लेकर शुक्रवार तक नियमित रूप से बांटते है। श्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि इससे बड़ा पुण्य का कार्य दूसरा नहीं हो सकता। उपस्थित भक्तों को संबोधित करते हुए पलवल से पधारे प्रमुख समाजसेवी शिव सिंगला ने कहा कि आज के समय में नर सेवा नारायण सेवा होती है जिसको यह ट्रस्ट भली-भांति कर रहा है। प्रमुख समाजसेवी प्रहलाद गोयल ने इस मौके पर कहा की बल्लभगढ़ में श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट द्वारा कराई जा रही इन कथाओं का अपना महत्व है और आज जिस प्रकार से यहां पर विशाल भव्य खेलती हुई मां काली की शोभायात्रा का आयोजन किया गया है वह इस शहर में भक्ति भाव को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस मौके पर श्री मानव सेवा सत्संग समिति के प्रधान सतीश चंद गर्ग, कांग्रेसी नेता सत्यवीर डागर, समाजसेवी सेवा राम वर्मा, विजय पाल त्यागी, राजेंद्र जैन, जय नारायण अग्रवाल, मार्केट कमेटी के पूर्व मेंबर हेमराज बंसल, सुधीर सिंह, समाजसेवी वेद प्रकाश गोयल, प्यारी वेद से सुभाष चंद जी, दीनदयाल जी, प्रमोद गोयल अधिवक्ता, जितेंद्र सिंह अधिवक्ता, राधे-राधे गौ मानव सेवा समिति के प्रधान, अधिवक्ता योगेश शर्मा, हरीश सिंगला, सुरेश सिंगला, भारत आॅप्टिकल से बृजेंद्र गर्ग प्रमुख समाज सेवी एवं वैश्य समाज के महासचिव टेकचंद अग्रवाल सहित क्षेत्र के सैकड़ों करने वाले लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here