छोटी से छोटी पथरी भी कर सकती है किडनी को खराब

0
1759
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : छोटी से छोटी पथरी भी किडनी फेल होने का कारण बन सकती है, कुछ ऐसा ही हुआ मसूरी की रहने वाली 21 वर्षिय आंचल के साथ। आंचल को दो सालों से किडनी में पथरी की शिकायत थी जिसका उसने देहरादून के एक अस्पताल के आपरेशन भी कराया था। किंतु एक तीसरी पथरी उसके पेशाब की नली में फस गई, आंचल को पेट में दर्द हुआ उसने दर्द रोकने के लिए पेन किलर का सहारा लिया कुछ दिनों दर्द कट्रोल नही हुआ तब उसके माता – पिता उसे फिर देहरादून के उसी अस्पताल लेकर गए। DTPA Scanऔर CT scan से यह बात साफ हुई कि उसकी किडनी केवल 9ः ही काम कर रही है। परिचत की सलाह पर आंचल को फरीदाबाद के एशियन अस्पताल लाया गया।

एशियन अस्पताल के यूरोलाॅजी व किडनी ट्रांसप्लांट हैड डाॅ विकास अग्रवाल ने बताया कि आंचल की पैशाब की नली में काफी समय से पथरी फसी थी जिसके कारण उसका पैशाब पूरी तरह बाहर नहीं निकल पाता था और गंदगी वापिस किडनी में पहुंच कर इफैंक्शन के कारण किडनी खराब हो गई। इसलिए हमने उसकी किडनी निकालने की सलाह दी, आंचल की उम्र काफी कम है इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने लेप्रोस्कोपी सर्जरी करके उसकी खराब किडनी निकाली ताकि उसकी कमर पर किसी तरह का कोई निशान न आए।

आंचल की मां रामी देवी ने बताया कि आंचल अब पूरी तरह ठीक है और दूसरी लोगों को भी सलाह देना चाहती है कि किडनी में पथरी को नजरअंदाज़ न करें और दर्द रोकने के लिए लंबे समय तक पेनकिलर दवाएं न खाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here