एमजी और इम्पैक्ट ने मेवात, हरियाणा में लड़कियों के लिए 15वां डिजिटल लर्निंग सेंटर खोला

0
1210
Spread the love
Spread the love

Haryana News, 07 Dec 2020 : एमजी और इम्पैक्ट ने आज हरियाणा के मेवात में अपने 15वें डिजिटल लर्निंग सेंटर का उद्घाटन किया। वंचित तबके की बालिकाओं के लिए बेहतर कल सुनिश्चित करने के लिए अपनी साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए किया गया यह उद्घाटन जून-2020 में शुरू किए गए डिजिटल सेंटर्स- ई-शिक्षा एक नई दिशा’ कैम्पेन का एक हिस्सा था जिसका उद्देश्य भारत के दूरस्थ क्षेत्रों में ई-लर्निंग केंद्र स्थापित करना था।

ई-शिक्षा ऑनलाइन डिजिटल लर्निंग सेंटर मार्च में कोविड-19 के प्रकोप के साथ शुरू किए गए थे, जिनका उद्देश्य बालिका शिक्षा को मदद करना है। अब तक एमजी ने 50 इम्पैक्ट लर्निंग सेंटर्स में से 15 को इम्पैक्ट-टेक स्टूडियो (डिजिटल लर्निंग सेंटर) बनाने में मदद की है। एमजी और इम्पैक्ट ने 2018 में भारत में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की थी। इस पार्टनरशिप का उद्देश्य 6 वर्ष से 14 वर्ष की आयु की लड़कियों को गुणवत्तापूर्ण कक्षा शिक्षा प्रदान करना है।

हरियाणा के मेवात में उद्घाटन समारोह में श्री राकेश सिदाना (नेशनल सेल्स हेड, एमजी मोटर इंडिया), और सुश्री शुभांगी शर्मा (एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, इम्पैक्ट), और प्रीति मुंजाल (हेड- ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट, इम्पैक्ट) सहित कई गणमान्य हस्तियों की भागीदारी देखी गई। इस कार्यक्रम में स्थानीय समुदाय के स्थानीय पंचायत के प्रतिनिधि, शिक्षक, बालिकाओं के माता-पिता उपस्थित थे।

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजीव चाबा ने उद्घाटन पर कहा, “एमजी में हम हमेशा समाज में समस्या वाले क्षेत्रों पर जोर देते हैं। कोविड-19 के मद्देनजर शुरू की गई ई-शिक्षा पहल ने बालिका शिक्षा का समर्थन करने के लिए 15 ऐसे केंद्रों को डिजिटल लर्निंग सेंटर में परिवर्तित कर दिया है। लैंगिक विविधता के लिए हमारी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में इम्पैक्ट के साथ हमारी साझेदारी इस आधार पर है कि बालिका शिक्षा महिला सशक्तीकरण की दिशा में पहला कदम है क्योंकि यह उनकी वित्तीय और सामाजिक स्वतंत्रता के लिए कई रास्ते खोलती है। ”

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए इम्पैक्ट की कार्यकारी निदेशक सुश्री शुभांगी शर्मा ने कहा, “सामान्य रूप से बच्चों और खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के सामने आए लर्निंग के संकट ने शिक्षा से संबंधित सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए नई स्ट्रेटेजी बनाने के लिए जरूरी है। इस संदर्भ में ई-शिक्षा के लिए एमजी मोटर और इम्पैक्ट के बीच सहयोग – एक नई दिशा की विशेष रूप से प्रासंगिकता है क्योंकि इम्पैक्ट लर्निंग सेंटर ग्रामीण, वंचित तबके के पहली पीढ़ी के शिक्षार्थियों की मदद करते हैं। कोविड-19 के अचानक और अभूतपूर्व प्रकोप ने इन ग्रामीण बच्चों के लिए लर्निंग की प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाया है। इम्पैक्ट केंद्रों को तकनीक-सक्षम करने के लिए एमजी मोटर ने प्रदान किया गया समर्थन लर्निंग प्रोसेस को बेहतर बनाने में सहायता करेगा। यह बच्चों के साथ फिर जुड़ने के लिए शिक्षकों के हाथों में महत्वपूर्ण साधन बन गया है।

स्मार्ट टीवी और अन्य उपलब्ध साधन इम्पैक्ट द्वारा बच्चों के लिए न केवल एएलए (वैकल्पिक शिक्षण व्यवस्था) का समर्थन करेंगे, बल्कि उपलब्ध समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में शिक्षकों की मदद करेंगे।

एमजी सेवा के तहत अपनी सीएसआर गतिविधियों के तहत वाहन निर्माता ने पहले इम्पैक्ट एनजीओ के साथ मिलकर हरियाणा, राजस्थान, बिहार, ओडिशा और उत्तराखंड में अपने 50 लर्निंग सेंटर (LCs) को समर्थन किया है। एमजी मोटर सामग्री के विकास को आगे बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगा, टीचिंग लर्निंग मटेरियल (टीएलएम) बनाने और उसके वितरण, के साथ ही उसका प्रशिक्षण प्रदान करेगा जो इन केंद्रों पर प्रदान की गई शिक्षा की गुणवत्ता को सीधे तौर पर प्रभावित करेगा। यह बच्चे की उपस्थिति, भागीदारी और रिटेंशन को बढ़ाने के लिए केंद्रीय स्तर पर तकनीकी हस्तक्षेप के साथ आगे बढ़ेगा।

कार्यक्रम में एमजी मोटर इंडिया के कर्मचारियों ने स्वच्छता और जागरूकता के बारे में बेस्ट प्रैक्टिसेस को साझा किया, ताकि नए बच्चों को नए सामान्य में बेहतर तरीके से तैयार किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here