युवा संवाद में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं को दिया संदेश

0
39

Faridabad News, 12 Jan 2020 : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वामी विवेकानंद जयंती के उपलक्ष में आयोजित राष्ट्रिय युवा दिवस के तहत युवा संवाद में वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से युवाओं का आह्वान किया कि वे चरित्रवान, संकल्पशील एवं निडर बनें। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के संदेश को जीवन में आत्मसात करके समाज व देश के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। मुख्यमंत्री द्वारा रेवाड़ी से राज्य स्तरीय समारोह में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दिए गए संदेश को जिला स्तर पर मंत्री तथा उच्चाधिकारियों ने युवाओं के साथ ध्यानपूर्वक सुना। इस अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने युवाओं को हर प्रकार के नशे से दूर रहते हुए स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढऩे का आह्ववान किया।

हुड्डा कन्वेंशन सेंटर सेक्टर 12 में आयोजित कार्यक्रम में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने उपस्थितगण को स्वामी विवेकानंद के विचारों से अवगत करवाते हुए कहा कि उनका मानना था कि खुद को कमजोर मानना सबसे बड़ा पाप है। स्वामी विवेकानंद विलक्षण प्रतिभा के धनी थी, जिन्होंने एक समाज सुधारक के रूप में युवाओं को आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। उन्होंने शिकागो में आयोजित धर्म संसद में अपने भाषण के माध्यम से देश की संस्कृति की परिभाषा देकर अमिट छाप छोड़ी। स्वामी विवेकानंद ने आह्वïान किया था उठो जागो संघर्ष करो और जब तक लक्ष्य हासिल नही होता, तब तक संघर्ष करते रहो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को संत महात्माओं एवं समाज सुधारकों की शिक्षाओं से परिचित करवाने के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने युवाओं का आह्वïान करते हुए कहा कि युवा दृढ़ निश्चय करके अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करते रहें। उन्होंने कहा कि आज के युवा में अपार प्रतिभा छुपी है, जो हर क्षेत्र में अपने प्रदेश व देश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज सवेरे रन फॉर यूनिटी मैराथन दौड़ सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर से शुरू होकर सेक्टर 15, सेक्टर 16 रोड, लेवर चौक, टाउन पार्क सेक्टर 14, सेक्टर 15 रोड होती हुई वापस सेक्टर 12 के कन्वेंशन हॉल में संपन्न हुई, जिसमें हजारों बच्चों ने भाग लिया।

उपायुक्त यशपाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों तथा जिला की संस्थाओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से रन फॉर यूथ मैराथन को अनुशासित ढंग से आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि जीवन में अनुशासन को अपनाकर हम हर मुकाम हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने 39 वर्ष की अल्पायु में अद्भूत कार्य किया। उन्होंने पश्चिम ताकतों के प्रभाव से अपनी संस्कृति को भुला देने वाली भारतीय जनता को जागृत करके उनकी शक्ति का एहसास करवाया तथा स्वयं को जानने का संदेश दिया। स्वामी विवेकानंद ने 1893 में शिकागो में आयोजित धर्म संसद में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए हिंदुत्व की सही परिभाषा दी। उन्होंने पूरे विश्व को मानवता का संदेश दिया। उन्होंने युवाओं का आह्वïान किया कि वे स्वामी विवेकानंद के संदेश को अपने जीवन में आत्मसात करें। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि जब तक जीना-तब तक सीखना है। स्वामी विवेकानंद के जीवन से निराश व्यक्तियों को भी आशा की किरण दिखाई देती है। राष्ट्रीय युवा दिवस के मनाने का मकसद तभी सफल होगा, जब हम स्वामी विवेकानंद के दिखाए रास्ते का अनुसरण करेंगे। हमें उनके विचारों को पढक़र जीवन में आत्मसात करना चाहिए। राष्ट्रीय सफाई अभियान के संदर्भ में उन्होंने कहा कि सफाई के प्रति अपनी भावना जगाएं तथा इसे व्यवहार में भी अपनाएं। इस अवसर पर फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता तिगांव के विधायक राजेश नागर अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह उपमंडल अधिकारी फरीदाबाद अमित कुमार उप मंडल अधिकारी बल्लमगढ़ तिलोकचंद के अलावा अन्य अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here