जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में एमबीए विद्यार्थियों का इंडक्शन कार्यक्रम संपन्न

0
23

Faridabad News, 08 Aug 2019 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के प्रबंधन अध्ययन विभाग द्वारा विद्यार्थियों के लिए आयोजित तीन दिवसीय इंडक्शन कार्यक्रम संपन्न हो गया। समापन समारोह में इंटीग्रेटेड एसोसिएशन ऑफ माइक्रो, स्मॉल, मीडियम एंटरप्राइजेज ऑफ इंडिया के संस्थापक और अध्यक्ष श्री राजीव चावला मुख्य अतिथि और प्रमुख वक्ता रहे।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों को अकादमिक गतिविधियों के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित इंडक्शन कार्यक्रम के सफल आयोजन पर विभाग को शुभकामनाएं दी। समापन सत्र की अध्यक्षता प्रबंधन अध्ययन के डीन, डॉ. अरविंद गुप्ता और अध्यक्ष डॉ. आशुतोष निगम ने की।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री राजिव चावला ने विद्यार्थियों को ऐसे सफल लोगों की प्रेरक कहानियों से प्रेरित किया जो अपने करियर में असफल रहे और बाद में, अपने दृढ़ संकल्प के साथ सफलता हासिल की। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे जीवन में अपने लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि सफलता प्रतिभा, बुद्धिमत्ता और क्रियात्मकता का मिश्रण है, जिसमें प्रतिभा एवं बुद्धिमत्ता का 20 प्रतिशत योगदान और क्रियात्मकता 80 प्रतिशत योगदान रहता है। इसलिए, सफलता के लिए कार्य योजना पर अमल जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में उत्कृष्टता महत्वपूर्ण है। इसे एक विकल्प नहीं, अपितु अनिवार्यता के रूप में लेना चाहिए। इसलिए, विद्यार्थी जिस भी क्षेत्र में कार्य करें, उस क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए कार्य करें।

इससे पहले, सुबह के सत्र में, मानव रचना विश्वविद्यालय, फरीदाबाद में सतत शिक्षा के पूर्व निदेशक डॉ. सुरेश बेदी आमंत्रित वक्ता रहे तथा एमबीए पाठ्यक्रम के बाद करियर करियर विकल्पों पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।

प्लेसमेंट अधिकारी सुश्री सुमन वशिष्ठ ने एमबीए विद्यार्थियों से संबंधित प्लेसमेंट गतिविधियों पर एक संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया।

बाद में, सत्र को प्रबंधन अध्ययन के डीन, डॉ. अरविंद गुप्ता और अध्यक्ष डॉ. आशुतोष निगम ने भी संबोधित किया और विद्यार्थियों से संवाद किया। तीन दिवसीय कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. सपना तनेजा और डॉ. गुंजन गुंबर द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here