मार्केट आउटलुक

0
48

New Delhi, 2nd April 2021 : पिछला हफ्ता पूरी तरह खंडित रहा। ऐसा नहीं कह सकते कि एक्शन से भरा नहीं था क्योंकि हमने पिछले सत्र में कुछ व्यक्तिगत पॉकेट्स में अच्छा कर्षण देखा। वर्तमान में सूचकांक एक टाइम-करेक्शन के दौर से गुजर रहा है और इसलिए, इस पूरे सप्ताह बाजार एक छोटे ट्रेडिंग बैंड में बना रहा। जहां तक लेवल्स का संबंध है, 14900 के बाद 15050 पर एक मजबूत दीवार बनी हुई है; लेकिन जिस तरह से गुरुवार के सत्र में इसे देखा गया, यह लेवल इससे आगे जाने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। घंटों के आधार पर बने चार्ट को देखें तो एक स्थिर ‘कप एंड हैंडल’ पैटर्न का कॉन्फ़िगरेशन स्पष्ट तौर पर दिखता है और 14900 से परे कोई भी स्थायी कदम इस संरचना को मजबूत करने के साथ-साथ हैवीवेट घटकों में भी खरीद के लिए रुचि को आकर्षित करने में मजबूती देगा। इसके विपरीत 14800 – 14670 को तत्काल समर्थन के रूप में देखा जाना चाहिए। यदि निफ्टी 14600 से नीचे जाता है, तो उल्लेखित बुलिश स्ट्रक्चर को नकार दिया जाएगा और इस वजह से अगले हफ्ते के पहले हाफ में ओवरऑल मूव को करीब से देखना होगा।

बीते सप्ताह में वित्तीय शेयरों ने मंगलवार के बढ़ोतरी वाले मूव में ज्यादा भाग नहीं लिया, लेकिन उन्होंने आखिरी दिन अपना महत्व साबित कर दिया क्योंकि यह अपने दम पर निफ्टी को साप्ताहिक एक्सपायरी सेशन में 14,800 के लेवल्स से आगे ले गया। यदि हमारे बेंचमार्क को 15000 अंक से आगे बढ़ना है तो यह स्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके अलावा, मेटल स्टॉक्स में पूरे हफ्ते भर के लिए बड़ी तेजी रही, क्योंकि स्टील के काउंटरों में ऐसा लगा कि कल आने ही नहीं वाला। हां, कम ऊंचाई पर लटके फलों पर पहले ही मूमेंटम ट्रेडर्स की नजर थी, लेकिन यह देखना निश्चित रूप से दिलचस्प होगा कि वे आगे कैसा प्रदर्शन करते हैं। महत्वपूर्ण रूप से, कैश सेग्मेंट के शेयरों ने लगभग चार सप्ताह की सुस्त अवधि के बाद अच्छा प्रदर्शन किया। ऐसे संभावित मूवर्स पर ध्यान देना उचित है।

स्टॉक सिफारिशें-
1.  एनएसई स्क्रिप कोड- हैप्पीएस्ट माइंड्स

व्यू- बुलिश
अंतिम बंद- 594.55 रुपए

कारणः गुरुवार को स्टॉक की कीमतें अंततः उड़ान भरने में कामयाब रहीं क्योंकि हमने बड़े वॉल्युम के साथ 10% से अधिक की बड़ी रैली देखी। हालांकि, ऐतिहासिक प्राइज डेटा बहुत अधिक नहीं है, हाल के मूल्य चार्ट में इस शेयर में ‘बुलिश फ्लैग’ ब्रेकआउट प्रदर्शित होता है। हम आने वाले दिनों में 655 रुपए के लक्ष्य के लिए 580 के आसपास लॉन्ग पोजिशन लेने की सलाह देते हैं। सख्त स्टॉप लॉस को 542 रुपए पर रखा जा सकता है।

2. एनएसई स्क्रिप कोड – प्रकाश इंडस्ट्रीज

व्यू- बुलिश
अंतिम बंदः 81.40 रुपए
कारणः पिछले कुछ सत्रों में, शेयर की कीमतों में वॉल्युम के साथ अचानक तेजी आ गई; जिसने स्टॉक में जबरदस्त खरीदारी का संकेत दिया। व्यापक डिग्री प्राइज एक्शन को ध्यान में रखते हुए, यह संभवतः इस काउंटर में कई महीने की रैली की शुरुआत है। हम 88 और 94 के अल्पकालिक लक्ष्यों के साथ 78 की तरफ छोटी गिरावट आने का अनुमान लगाते हैं। सख्त स्टॉप लॉस को 72.20 रुपए पर रखा जा सकता है।

3. एनएसई स्क्रिप कोड- सनफार्मा

व्यू   –   बुलिश
अंतिम बंद          –   610.75 रुपए
कारण-
गुरुवार को कीमत बढ़ने के कारण, यह ‘चैनल’ के हायर ट्रेंड लाइन की दहलीज पर है। मूमेंटम ऑसिलेटर्स के पॉजिटिव प्लेसमेंट और साथ ही साथ कुछ प्रमुख मूविंग एवरेज को देखते हुए इसके ब्रेकआउट की पुष्टि करने की संभावना काफी अधिक है। व्यापारियों को 632 रुपए के लक्ष्य के साथ लॉन्ग पोजिशन लेने की सलाह दी जाती है। स्टॉप लॉस 596.50 रुपए पर बनाए रखा जा सकता है।
सलाह: समीत चव्हाण (चीफ एनालिस्ट- टेक्निकल एंड डेरिवेटिव्स, एंजेल ब्रोकिंग)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here