मंथन- डी ए वी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट फरीदाबाद का आत्मनिर्भर भारत की ओर एक कदम

0
995
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 08 Aug 2020 : COVID -19 में लाखों लोगों के कार्य-जीवन में नाटकीय बदलाव आए हैं और शिक्षाविदों का कोई अपवाद नहीं है। ये परिवर्तनकारी समय हैं और हम इसे शानदार नहीं कहते हैं। हम वैश्विक महामारी के माध्यम से अभूतपूर्व दायरे, पैमाने और प्रभाव में ही जीवन बिता रहे हैं। इस परीक्षा के समय में, डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, फरीदाबाद ने 3 दिवसीय राष्ट्रीय वेब टॉक सीरीज़ मंथन – छात्रों के प्लेसमेंट पर संबंधित प्रभाव का आयोजन किया है।

डॉ रश्मि भार्गव (डीन होलिस्टिक सेल) द्वारा दिए गए विचार-विमर्श के बाद वेबिनार के दूसरे दिन की शुरुआत डॉ संजीव शर्मा (प्रमुख निदेशक, डीएवीआईएम) द्वारा स्वागत भाषण के बाद की गई। यह आयोजन पदमश्री डॉ पूनम सूरी (अध्यक्ष, डीएवीसीएमसी नई दिल्ली) और शिव रमन गौड़ (निदेशक उच्च शिक्षा, डीएवीसीएमसी नई दिल्ली) के संरक्षण में आयोजित किया गया था। इस आयोजन के उल्लेखनीय आयोजक थे डॉ. रितु गांधी अरोड़ा (रजिस्ट्रार और वाइस प्रिंसिपल), डॉ अनामिका भार्गव (IQAC समन्वयक), डॉ सरिता कौशिक (NAAC समन्वयक), डॉ मीरा अरोड़ा (डीन, स्टूडेंट सपोर्ट), डॉ पूजा कौल (डीन, इनोवेशन सेल), डॉ गुरजीत कौर (डीन, आउटरीच प्रोग्राम), श्री हरीश वर्मा (TDCC डिपार्टमेंट) और सुश्री रुचि धुन्ना (TDCC डिपार्टमेंट)।

आज के दिन के लिए उल्लेखनीय संसाधन व्यक्ति थे अनुपम हंस (हेड एचआर, कॉर्पोरेट फंक्शंस, सिप्ला), अशोक कुमार (ग्लोबल डायरेक्टर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड), मोहित सक्सेना (उपाध्यक्ष – एचआर, स्टरलाइज़ पॉवर), नरेंद्र रावत (सहायक उपाध्यक्ष, जेनपैक्ट), जेपी मल्होत्रा (अध्यक्ष, डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन), प्रवीण राणा (सह-संस्थापक और निदेशक, प्रिज्मीजिक सॉल्यूशंस), कुसुमंधर पांडे (हेड एचआर, एमएफआरएक्स) और प्रोफेसर तेजिंदर शर्मा (अध्यक्ष, हरियाणा वाणिज्य और प्रबंधन विभाग)।

सत्र निर्विवाद रूप से सोचने के लिए प्रेरित करने वाला था और प्रख्यात वक्ताओं द्वारा काफी मंथन किया गया था। जे.पी. मल्होत्रा ने उद्योग के परिप्रेक्ष्य – पूर्व और वर्तमान COVID -19 पर अपने विचारों को साझा किया, जहां उन्होंने नए सामान्य में COVID मंत्रों, नियमों और चुनौतियों के बारे में बात की। नरेंद्र रावत ने उद्योग में लंबी दौड़ चलाने के लिए रचनात्मक और नवीन कौशल विकसित करने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया। श्री मोहित सक्सेना ने कहानियों के माध्यम से COVID-19 के समय में औद्योगिक चुनौतियों से संबंधित अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा किए। श्री अशोक कुमार ने चुनौतीपूर्ण समय में डिजिटलाइजेशन की भूमिका पर प्रकाश डाला। श्री अनुपम हंस ने भावना कल्याण और COVID -19 के सकारात्मक पक्ष के महत्व को प्रतिबिंबित किया। जबकि, श्री प्रवीण राणा ने कौशल उन्नयन और व्यापक नेटवर्किंग के लिए अपनी चिंता दिखाई। प्रो तेजिंदर शर्मा ने उद्योग एवम् अकादमिया की मध्यस्थिति पर अंतर्दृष्टि डाली । श्री कुसुमंधर पांडे ने स्वास्थ्य, भावनात्मक कल्याण और सकारात्मकता के बारे में बात की।

प्रश्नोत्तर सत्र का प्रबंधन डॉ अंजलि आहूजा, डॉ धृति गुलाटी, डॉ पारुल नेगी और डॉ निधि तुरान द्वारा किया गया था और मीडिया कवरेज डॉ हेमा गुलाटी, सुश्री अर्चना मित्तल और सुश्री आकांक्षा शर्मा द्वारा किया गया था। सत्र का समापन डॉ रश्मि भार्गव द्वारा औपचारिक रूप से धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here