रक्त दान अवश्य करें ताकि जरूरतमंदों का जीवन बचाया जा सके : राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य

0
1675
Spread the love
Spread the love
New Delhi News, 05 Dec 2018 : हरियाणा के महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा है कि दुनिया की किसी भी फैक्ट्री में रक्त का उत्पादन नही होता और ना ही रक्त का कोई दुसरा विकल्प है। यह केवल रक्तदाताओं द्वारा स्वेच्छा से किए गए रक्तदान के माध्यम से ही जरूरतमंदों को उपलब्ध हो पाता है। श्री राम नाथ एजुकेशनल एवं वेलफेयर सोसाईटी द्वारा स्थानीय राम भवन में भारतीय सेना के वीर सपूतों को समर्पित रक्तदान शिविर के उद्घाटन अवसर पर उन्होंने यह बात कही। सशस्त्र सेना आधान केंद्र, दिल्ली छावनी द्वारा रैडक्रॉस के सहयोग से आयोजित रक्तदान शिविर में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं टोहाना के विधायक सुभाष बराला ने भी रक्तदान किया। इस अवसर पर राज्यसभा सासंद एवं रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डॉ डीपी वत्स, उपायुक्त डॉ जेके आभीर, पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण व राज्यपाल के सुपुत्र कौशल किशोर सहित अनेक गणमान्य हस्तियां व अधिकारीगण उपस्थित थे। शिविर में रक्तदान के लिए दोपहर तक लगभग 1100 युवाओं ने अपना पंजीकरण करवाया था और इसके बाद भी पंजीकरण कर रक्तदान करने वालों का सिलसिला निरंतर जारी था।
इस अवसर पर अपने संबोधन में महामहिम राज्यपाल ने रक्तदान को महादान की संज्ञा देते हुए कहा कि जो अन्न देता है, उसे अन्नदाता कहते है। जो धन देता है, उसे धनदाता कहते है। जो विद्या देता है, उसे विद्यादाता कहते है परन्तु जो रक्त देता है, उसे जीवनदाता कहते है। उन्होंने कहा कि भारत का इतिहास दानी वीरों से भरा पड़ा है। महर्षि दधीचि ने मानव कल्याण के लिए अपनी अस्थियों तक का दान कर दिया था। रक्तदान करने से शरीर में किसी प्रकार की कोई भी कमजोरी नही होती, अपितु मनुष्य का शरीर स्वस्थ रहता है। राज्यपाल ने कहा कि विज्ञान ने हर क्षेत्र में उन्नति की है, परन्तु आज भी रक्त का निर्माण किसी प्रयोगशाला में नही हो सकता। राज्यपाल ने विशाल रक्तदान शिविर के आयोजन के लिए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला को बधाई दी और कहा कि रक्त का निर्माण मनुष्य के शरीर में ही होता है, इसलिए हमे बढ़-चढ़ कर रक्त दान करना चाहिए ताकि जरूरतमंदों का जीवन बचाया जा सके। भारत के प्रधानमंत्री ने भी स्वस्थ भारत की कल्पना की है। उन्होने कहा है कि इस कार्यक्रम में हमारी बेटियां भी बड़ी संख्या में उपस्थित हैं। यह देख कर मुझे काफी खुशी हो रही है। उन्होंने युवाओं को माता-पिता, गुरूजनों, मातृभाषा एवं मातृभूमि का आदर करना करने का आह्वान करते हुए कहा कि हमारे शास्त्रों में गुरू को भगवान से भी ऊपर स्थान दिया गया है। प्रदेश सरकार की कार्यशैली की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं को युद्ध स्तर पर लागू किया है, इसलिए हरियाणा हर क्षेत्र में नंबर एक पर है। उन्होंने कहा कि हमें संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर द्वारा शिक्षित बनो व संगठित रहो की बात का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अन्याय के विरूद्घ संघर्ष करना चाहिए। राष्ट्र के सर्वागीण विकास के लिए सभी को आगे आना चाहिए। व्यक्ति को चरित्र पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं विधायक सुभाष बराला ने महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य व राज्यसभा सासंद डॉ डीपी वत्स सहित रक्तदान शिविर में आए हुए अन्य मेहमानों का स्वागत किया और भारतीय सेना के वीर सपूतों को नमन करते हुए कहा कि भारतीय सेना के लिए रक्तदान करके क्षेत्रवासियों ने टोहाना क्षेत्र का मान बढ़ाया है। टोहाना में रक्तदाताओं की कमी नही है। शिविर में 50 बार रक्तदान करने वाले रक्तदाता भी यहां विराजमान है। देश के लिए कुछ करने की यहां के लोगों की तमन्ना रहती है। उन्होंने कहा कि महामहिम राज्यपाल महान व्यक्तित्व के धनी है, वे एक सामान्य एवं गरीब परिवार में जन्म लेकर शोषित, पीड़ित, बेसहारा, जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद करने में अग्रणीय है। वे आठ बार विधानसभा के सदस्य बने और दो बार मंत्रीमंडल में भी रहे। आज महामहिम राज्यपाल के ज्ञान की गूंज इस क्षेत्र में प्रसारित हो रही है जो हम सब के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिक देश की आन, बान और शान के लिए सब कुछ न्यौछावर कर देते है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र व जिला फतेहाबाद लोग कृषि क्षेत्र में अग्रणीय एवं निपुण है। इसके अलावा यहां के युवा सेना में भर्ती होकर अपनी अहं भूमिका निभा रहे है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोग जय जवान-जय किसान के नारे को सार्थक कर रहे है। हरियाणा प्रदेश के वीर जवानों की भारतीय सेना में 9 प्रतिशत के लगभग संख्या है। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा के लिए हरियाणा का जवान अग्रणीय पंक्ति में रहता है। सैनिकों की वजह से ही हम चैन की नींद सोते है और सुरक्षित रहते है।
राज्यसभा सासंद एवं रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डॉ डीपी वत्स ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला और उनके पुत्र विकास बराला को विशाल रक्तदान शिविर के आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि भारतीय सेना में हरियाणा के जवानों का अह्मड्ढ योगदान है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं सैनिक परिवार से है और उन्होंने सेना में कई वर्षो तक सेवा की है। आज भी उनके परिवार के 12 सदस्य सेना में कार्यरत है। डॉ वत्स ने कहा कि हरियाणा के जवानों ने देश की आन, बान और शान के लिए बड़ी-बड़ी कुर्बानियां दी है। उन्होंने सभी रक्तदाताओं को शुभकामनाएं दी है और महामहिम तथा अन्य अतिथियों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम के दौरान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं टोहाना के विधायक सुभाष बराला ने महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य व राज्यसभा सासंद डॉ डीपी वत्स को सम्मान स्वरूप स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर हरियाणवी लोक गायक गजेंद्र फौगाट व स्थानीय एसएस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम  प्रस्तुत किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here