बच्चों का सर्वांगीण विकास करना बाल कल्याण परिषद का मुख्य उद्देश्य : उपायुक्त पंकज

0
1352
Spread the love
Spread the love

Nuh News, 05 May 2020 : कोरोना महामारी के दौरान प्रत्येक व्यक्ति लॉक डाउन के कारण अपने घरों में रहकर सावधानी बरत रहे हैं । ऐसे में बच्चों के लिए बिना कुछ कलात्मक कार्य किये बिना घर पर बैठकर समय बिताना बड़ा मुश्किल हो जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद ने लॉक डाउन के समय में बच्चों के सपनों को उड़ान देने के लिए घर बैठे प्रदेश स्तर की विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताएं करवाने का निर्णय लिया है।

उपायुक्त एवं प्रधान जिला बाल कल्याण परिषद नूहं पंकज ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बच्चे घर बैठे अपनी प्रतिभाओं को उजागर कर सकेंगे। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद बच्चों को पुरस्कृत कर बड़ा मंच प्रदान करेगी। जिला बाल कल्याण अधिकारी, कमलेश शास्त्री ने बताया कि परिषद द्वारा गायन, डांस, निबन्ध लेखन, कविता, कहानी, मिमिक्री, खराब सामान से कलात्मक कृति, पेपर क्राफ्ट और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताएं करवाने का निर्णय लिया गया है। जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का शुभारंभ 8 मई से होगा। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के ग्रुप बनाए गए हैं और 3 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चे परिषद द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताएं ऑनलाइन आयोजित करवाई जाएंगी और विजेता प्रतिभागियों को नगद इनाम और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा। श्री शास्त्री ने कहा कि विश्वव्यापी महामारी कोरोना के चलते परिषद द्वारा यह निर्णय लिया गया। उन्होंने जिला नूंह के सभी अभिभावकों एवं बच्चों से अपील करते हुए कहा कि वे अधिक से अधिक जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में घर बैठे प्रतिभागिता कर बच्चों के सपनों को उड़ान देने का कार्य करें।

उन्होंने बताया कि उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रत्येक प्रतियोगिता में ₹500 प्रथम पुरस्कार ₹300 द्वितीय पुरस्कार और ₹200 तृतीय पुरस्कार तथा 100 रुपए सांत्वना पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे । उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को ₹3100 प्रथम पुरस्कार ₹2100द्वितीय पुरस्कार 1100 रुपए तृतीय पुरस्कार व ₹500 सांत्वना पुरस्कार के रूप में प्रदान किए जाएंगे । जिला बाल कल्याण अधिकारी ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिभागी 7 मई को साय 5:00 बजे तक निम्नलिखित नंबरों पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 3 से 5 वर्ष ग्रुप के लिए मोबाइल नंबर 7988179442 , दूसरा ग्रुप जो 6 से 10 वर्ष के लिए है के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु मोबाइल नंबर 9050068794 तथा तीसरा ग्रुप जो 11 से 14 वर्ष के बच्चों का रजिस्ट्रेशन करेगा उसके लिए मोबाइल नंबर 8700586807 पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता हैं ।इस संदर्भ में किसी भी अन्य जानकारी के लिए जिला बाल कल्याण अधिकारी के मोबाइल नंबर 8285170000 या लोकेश कुमार सुपरवाइजर के मोबाइल नंबर 9813627780 पर संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने सभी से अपील की कि महामारी से बचने के लिए सभी नियमित रूप से मास्क लगाएं और सैनिटाइजर से लगातार हाथ धोते रहें और लॉक डाउन का पूरी तरह पालन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here