महर्षि बाल्मीकि ने समाज के लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का कार्य किया : विपुल गोयल

0
666
Faridabad News, 24 Oct 2018 : हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल  के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकारे संत महात्माओं के जन्मोत्सव को धूमधाम से मना रही हैं। संत महात्मा जनता के प्रेरणा के स्रोत होते हैं। संत महात्माओ ने जनता को नया मार्ग देकर जनता के उत्थान के लिए अपना जीवन समर्पित करने का काम किया था।
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल बुधवार को स्थानीय सेक्टर-12 के हुड्डा कन्वेंशन सेंटर में जिला स्तरीय महर्षि भगवान बाल्मीकि प्रकट दिवस जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महर्षि बाल्मीकि के जीवन से प्रेरित होकर देश व प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में संत महात्माओं के जन्मोत्सव को सरकारी तौर पर मनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने संत महात्माओं के नाम अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने का काम किया है। महर्षि बाल्मीकि समाज के लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार ने सफाई आयोग का गठन किया गया है। जो सफाई के कार्य से जुड़े लोगों के कल्याण के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित करवा रहा है। श्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफाई से जुड़े लोगों की तुलना सैनिकों के साथ की है। उन्हें सफाई का सैनिक का दर्जा दिया गया है।
सरकार ने  बाल्मीकि समाज के लोगों के लिए सफाई कर्मियों की भर्ती में विशेष आरक्षण देने का काम किया है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का अधिक से अधिक फायदा उठाए ।
भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान बाल्मीकि समाज के लिए हमेशा प्रेरणा के स्रोत रहेंगे ।उन्होंने रामायण की रचना में मनुष्य के जीवन के हर उम्र के पहलू को क्रियान्वित करने का काम किया है। मनुष्य को किस उम्र में क्या क्या जिम्मेदारियां किस प्रकार निभानी चाहिए इसका वर्णन रामायण में भली-भांति किया गया है। उन्होंने आह्वान  किया कि  महर्षि बाल्मीकि के जीवन को एक पर्व के  रूप में मना कर इस पर्व पर समाज में फैली बुराइयों को दूर करने का प्रण लें। अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी जिम्मेवारी के साथ करें।
जिला स्तरीय भगवान बाल्मीकि जयंती समारोह में उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने विद्यार्थियों को नगद राशि देकर पुरस्कृत किया ।जिला उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, हरियाणा खादी  ग्रामीण ग्राम उद्योग  के सदस्य विजय शर्मा व अन्य नेताओं को स्मृति चिन्ह  व  चादर भेंट कर सम्मानित किया।
स्कूली विद्यार्थियों ने स्वागत गीत के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति दी ।जिला स्तरीय महर्षि वाल्मीकि प्रकट दिवस का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर फूल अर्पित कर दीप प्रज्वलित करके किया गया।
इस अवसर पर एसडीएम बड़खल अजय चोपड़ा, सीटीएम श्रीमती बलीना, जिला कल्याण अधिकारी श्रीमती वन्दना  शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के गणमान्य नेताओ सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here