महाराष्ट्र ने फैशन शो में पारंपरिक परिधानों का इतिहास पेश किया

0
3439
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 10 Feb 2019 : 33वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला, महाराष्ट्र के थीम राज्य ने शनिवार शाम को होटल राजहंस, सूरजकुंड के मैदान में आयोजित एक अनोखे फैशन शो के माध्यम से राज्य की पारंपरिक शैलियों की शोभा बढ़ाई। महराष्ट्र के पारंपरिक परिधान- जो देशी शिल्प कौशल का प्रतीक है, की समृद्धि को अच्छी तरह से कोरियोग्राफ किए गए फैशन शो के माध्यम से दिखाया गया था।

फैशन शो ने दर्शकों को पहले दौर में 18 वीं शताब्दी में ले गया। मॉडल्स ने ‘कटकरी समाज’ के पारंपरिक कपड़ों में रैंप वॉक किया। पुरुष मॉडलों ने धोती का प्रदर्शन किया और महिला ने ‘कश्टा’ वेशभूषा को सुशोभित किया। इन कपड़ों ने समय की आवश्यकता और व्यावहारिकता का प्रतिनिधित्व किया, इस प्रकार उन्हें काम करने की शैलियों को आसान बनाने के लिए एक विशेष तरीके से पहना जाता था।

फैशन शो के दूसरे दौर ने 19 वीं शताब्दी में कदम रखा, जिसने प्रसिद्ध ‘नौवारी’ साड़ी को 9 यार्ड साड़ी भी कहा। उस समय की नौवारी साड़ी लावणी संस्कृति का एक हिस्सा थी और लावणी नृत्य के लिए पहने जाने वाले पारंपरिक परिधान का एक हिस्सा थी। मॉडल ने महाराष्ट्र राज्य से जटिल पारंपरिक सीमा-कार्य के साथ सबसे रंगीन रूपों में नौवारी साड़ी पहनी थी। पुरुष मॉडलों ने पारंपरिक धोती को कुर्ता, पारंपरिक टोपी, आदि के साथ प्रदर्शित किया, जो कि 19 वीं शताब्दी के महाराष्ट्र के हिस्से के रूप में था।

अद्वितीय शो ने अपनी अनूठी अवधारणा और एक रोमांचक शो के साथ एक स्थायी प्रभाव बनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here