लाइफस्टाइल कम्युनिटी प्लेटफॉर्म ट्रेल ने ‘ट्रेल शॉप’ सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

0
657
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 29 Jan 2021 : महामारी ने वीडियो सामग्री की खपत और भारत में गहराई तक प्रवेश करने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के विकास दोनों में उछाल देखा है और इन्हें गति दी है। हालांकि, आज भी 572 मिलियन भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से केवल 8% (~105 मिलियन) ही ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। यह बड़ा अंतर इस संबंध में प्रासंगिक जीवनशैली सामग्री और प्रेरणा की कमी के कारण है। सबसे बड़ी कमी है अपनी भाषा में प्रोडक्ट रिकमंडेशंस की कमी या नहीं होना और यह यूजर्स के लिए शॉपिंग से जुड़ा योग्य निर्णय लेना मुश्किल बनाता हैं। विश्वसनीय चेहरों (केओएल) से आने वाली वीडियो सामग्री का पावर-पैक कॉम्बिनेशन और उनसे उत्पाद खरीदने की क्षमता, ऑनलाइन आने वाले अगले आधा अरब यूजर्स की इन महत्वपूर्ण चिंताओं को हल करेगी।

भारत के सबसे बड़े लाइफस्टाइल कम्युनिटी प्लेटफ़ॉर्म ट्रेल ने घोषणा की है कि लॉन्च के पहले तीन महीनों के भीतर उसके सोशल कॉमर्स में भारी सफलता देखी गई है। प्लेटफ़ॉर्म पर केओएल (की-ओपिनियन लीडर्स) अपनी विषय वस्तु विशेषज्ञता शेयर करते हुए ब्रांड्स और उनके संभावित ग्राहकों के बीच की खाई को पाट रहे हैं और इसलिए ग्राहकों को अपनी भाषा में विभिन्न प्रोडक्ट्स और सेवाओं के बारे में बता रहे हैं। यह यूजर्स को अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने और मंच के भीतर से प्रोडक्ट खरीदने में सक्षम बनाता है।

ट्रेल पर केओएल के नेतृत्व वाली शॉपिंग योग्य सामग्री
ट्रेल के सह-संस्थापक पुल्कित अग्रवाल कहते हैं, “ट्रेल पर हमारा उद्देश्य भारतीयों को बेहतर जीवन शैली विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाने का है। सोशल कॉमर्स के साथ हम देशभर में लाखों लोगों को माइक्रो-आंत्रप्रेन्योर बनने और कम्युनिटी के साथ सीखने और अनुभवों को साझा कर आय का स्थायी स्रोत बनाने में सक्षम कर रहे हैं।” वे कहते हैं, “ट्रेल पर 65% से अधिक यूजर महिलाएं हैं और हमारा मानना है कि हम उन्हें समाज में अधिक वित्तीय समावेशन और आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान कर सकते हैं।”

लॉन्च के बाद से प्लेटफॉर्म ने मेकअप, पर्सनल केयर, हेल्थ और वेलनेस श्रेणियों में 500+ स्थापित और नए ब्रांड्स के साथ भागीदारी की है। ट्रेल ने समुदाय से अच्छा रिस्पॉन्स देखा है और लेन-देन के मामले में 100% माह-दर-माह ग्रोथ के साथ यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ता सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। वर्तमान में, 8 भारतीय भाषाओं में प्लेटफॉर्म पर 10 बिलियन से अधिक मासिक व्यू मिल रहे हैं, ट्रेल अब अपने 100 मिलियन+ यूजर्स के बढ़ते बेस की मांगों को पूरा करने के लिए 15 मिलियन + क्रिएटर बेस की लोकप्रियता का लाभ उठा रहा है।

ट्रेल के सह-संस्थापक बिमल कार्तिक रेब्बा ने कहा, “हम एक डी2सी ऑपरेटिंग सिस्टम बना रहे हैं, जहां ब्रांड अपनी केओएल की सामग्री की शक्ति के माध्यम से भारत के डीप पॉकेट्स में अपनी भाषा में पहुंच का विस्तार करने की क्षमता रखते हैं। यह उनके लिए एनहांस्ड प्रोडक्ट डिस्कवरी, क्यूरेटरेबल व्यक्तिगत खरीदारी अनुभवों के अवसर खोलेगा और बिक्री को हमारे विशाल यूजर बेस के साथ परिवर्तित भी करेगा।“

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here