‘एलजी के-पॉप इंडिया कॉन्‍टेस्‍ट 2019’ ने के-पॉप परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर #LGKPOP2019 के शानदार ग्रैंड फिनाले का मनाया जश्‍न

0
1056
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 29 July 2019 : यदि हम कहें कि ‘एलजी के-पॉप इंडिया कॉन्‍टेस्‍ट 2019’ टैलेंट का एक वन-स्‍टॉप स्‍थान है, तो यह गलत नहीं होगा। देश भर के 1952 प्रतिभाशाली टीमों के भाग लेने के साथ यह प्रतियोगिता अपने आखिरी चरण में पहुंच गयी है। तालकटोरा स्‍टेडियम में आज हुये ग्रैंड फिनाले में सिंगिंग एवं डांस को लेकर दृढ़-निश्‍चय एवं जुनून साफ तौर पर देखा गया। ’Lokalz Crew from Delhi and Harini Nittala from Hyderabad ने विजेता का खिताब जीता और अब वह इस साल बाद में होने वाले चैन्‍गवॉन के पॉप वर्ल्‍ड फेस्टिवल 2019 के अंतरराष्‍ट्रीय चरण में मुकाबला करने के लिये रुख करेंगे।

के-पॉप कॉन्‍टेस्‍ट की शुरूआत साल 2012 में हुई थी और यह भारतीय के-पॉप फैन्‍स के लिये डांस एवं म्‍यूजिक का एक फेस्टिवल बन गया है। इस साल एलजी के-पॉप इंडिया कॉन्‍टेस्‍ट 2019 में कुल 3475 प्रतिभागियों एवं 1952 टीमों ने भाग लिया। प्राथमिक रीजनल राउंड्स का आयोजन दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता, भोपाल, लखनऊ, हैदराबाद, पटना, बेंगलुरू, भुबनेश्‍वर, पुणे, देहरादून, इम्‍फाल, ईटानगर और गुंटूर में 2 जून से 7 जुलाई 2019 तक किया गया।

भारत में इसके 8वें संस्‍करण का जश्‍न मनाते हुये ग्रैंड फिनाले का आयोजन कोरियन कल्‍चरल सेंटर इंडिया और एलजी के सहयोग से किया गया था। यह कुछ बेमिसाल यादों और चौंका देने वाले परफॉर्मेंस की शाम थी। फिनाले को के-पॉप इंडस्‍ट्री के प्रोफेशनल्‍स ने जज किया। इनमें जेनी झा, हेड ऑफ ग्‍लोबल स्‍ट्रैटेजिक कंटेंट इनिशिएटिव्‍स नमास-के, जोय किम यंग शिल, आइएन2आइटी का प्रतिनिधित्‍व करने वाली सीजे ईएनएम की एक अनुषंगी एमएमओ में जनरल मैनेजर और जुनहॉन्‍ग किम, सीईओ और जेनीब्रॉस के मुख्‍य कैमरामैन जैसी हस्तियां शामिल थीं। प्रतियोगिता में मशहूर बैंड एलेक्‍सा के साथ आइएन2आइटी द्वारा शानदार लाइव परफॉर्मेंस देखा गया। 7 लड़कों के इस बैंड ने 2017 में डेब्‍यू किया था और इस साल अप्रैल में भारत आये थे। उन्‍होंने झुमा देने वाले बॉलीवुड म्‍यूजिक की धुन पर डांस किया।

इस अवसर पर की वैन किम, एमडी-एलजी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंडिया ने कहा, ”मैं विजेताओं को तहेदिल से बधाई देता हूं और आप आप सभी प्रतिभागियों का शुक्रगुजार हूं कि आप लोगों ने इस कॉन्‍टेस्‍ट में बढ़-चढ़ कर हिस्‍सा लिया। हम हमारे पार्टनर कोरियन कल्‍चरल सेंटर के भी आभारी हैं, जिन्‍होंने हमें इस भव्‍य कॉन्‍टेस्‍ट का हिस्‍सा बनने का मौका दिया। यह साझेदारी वाकई में हमारे ग्राहकों की फिक्र करने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिये उन्‍हें सही मंच प्रदान करने के हमारे सिद्धांत को दर्शाती है। हम विजेताओं को सिओल में उनके परफॉर्मेंस के लिये शुभकामनायें देते हैं।

किम कुम-पीयॉन्‍ग, डायरेक्‍टर, कोरियन कल्‍चरल सेंटर ने कहा, प्रतियोगिता जीतने के बाद ’Lokalz Crew from Delhi and Harini Nit ने कहा, ”इस प्रतियोगिता को जीतकर हम बेहद उत्‍साहित एवं खुश हैं। यह हमारी प्रतिभा को दिखाने का एक अद्भुत मंच रहा है। हम 2019 एलजी के-पॉप इंडिया कॉन्‍टेस्‍ट का आयोजन करने के लिये कोरियन कल्‍चरल सेंटर एवं एलजी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंडिया का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।

के-पॉप के विषय में
के-पॉप को दक्षिण कोरिया के एक पॉप म्‍यूजिक कोरियन पॉप के रूप में भी जाना जाता है। इसमें अधिकतर डांस शामिल हैं, जैसे कि पॉप, पॉप बेली, इलेक्‍ट्रॉनिक, रॉक, हिप-हॉप, आरएंडबी इत्‍यादि। के-पॉप कलाकारों जिन्‍हें ‘आइडल्‍स’ कहा जाता है, के माध्‍यम से इस शैली की लोकप्रियता पिछले कुछ दशकों में दुनिया भर में काफी बढ़ी है। दुनिया का सबसे मशहूर के-पॉप बैंड है-बीटीएस (बैंगटेन ब्‍वॉयज), जोकि 2019 में ‘टॉप ग्रुप अवार्ड्स’ सहित 4 बि‍लबोर्ड म्‍यूजिक अवार्ड्स जीतने वाला पहला कोरियन ग्रुप है। भारत में रिलीज हुई उनकी डॉक्‍यूमेंटरी फिल्‍म के थिएटर में 23,000 से अधिक दर्शक हैं। भारत ने 2012 में पहली बार साइ’ज गंगनम स्‍टाइल के जरिये के-पॉप को पहचान दी थी, लेकिन अब के-पॉप के लिये दिलचस्‍पी बढ़ गई है और भाषा में अंतर होने के बावजूद इंटरनेट के माध्‍यम से युवा पीढ़ी की कोरियन संस्‍कृति और भी गहन हो गई है।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के विषय में
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एलजी इलेक्ट्रोनिक्स, साउथ कोरिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। भारत में इसकी स्थापना जनवरी 1997 में की गई थी। यह उपभोक्ता इलेक्ट्रोनिक सामग्रियों, घरेलू उपकरणों, आइटी हार्डवेर और मोबाइल संचार क्षेत्र के सबसे शक्तिशाली ब्रांडों में से एक है। भारत में एक दशक से एलजी ने एक उत्कृष्ट ब्रांड का स्थान हासिल किया है और उद्योग के लिए पथ-प्रदर्शक मानी जाती है। ग्रेटर नोएडा स्थित एलजीईआइएल की विनिर्माण इकाई विश्व के सभी एलजी विनिर्माण संयंत्रों में सबसे अधिक पर्यावरण हितैशी इकाइयों में से एक है। दूसरा ग्रीनफल्ड कारखाना रंजनगाँव, पुणे में अवस्थित है जहाँ एलईडी टीवी, एयर कंडीशनर, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर और मॉनिटर का उत्पादन होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here