खानपान पर संतुलन कर अपने हृदय को रखे स्वस्थ्य : डॉ. ऋषि गुप्ता

0
1779
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 29 Sep 2018 : एशियन अस्पताल ने विश्व हृदय दिवस के मौके पर 150 लोगों का फ्री लिपिड प्रोफाइल टेस्ट, हेल्थ वाक व लेक्चर का आयोजन किया गया। इस मौके पर कार्डियक विभाग के चेयरमैन डॉ. ऋषि गुप्ता, प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-उप डायरेक्टर डॉ. प्रबशरण आहुजा, हृदय विभाग की वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ. सिम्मी मनोचा, डॉ. उमेश कोहली मौजूद रहे।

एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. ऋषि गुप्ता ने बताया की आमतौर पर मन जाता है कि हृदय रोगियों को अधिक वसा युक्ता खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए लेकिन यहाँ देखा गया है कि हमारे देश मैं लोग कार्बोहायड्रेट युक्त भोजन का अधिक सेवन करते हैं और तला हुआ मसालेदार भोजन ज़्यादा खाते हैं।जिससे उनके शरीर मैं कोलेस्ट्रॉल कि मात्रा बढ़ती है और हृदय धमनिया ब्लॉक होने लगती हैं। हम सलाह देते हैं कि आप अपने भोजन मैं कार्बोहायड्रेट जैसे कि रोटी चावल आदि कम खाए और अपनी डाइट मैं फल, सब्जिया, सलाद, अधिक मात्रा मैं शामिल करें। व्यायाम के लिए समय निकाले और इसे अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा माने, प्रतिदिन आधा घंटा सैर जरूर करें अगर एक बार में समय न निकल पाएं तो सुबह 15 मिनट और शाम 15 मिनट समय निकाले।

अक्सर देखा गया है की लोग रात के खाने के बाद सैर करते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं है क्यूकि खाना खाने के बाद खून का अधिकतर प्रभाव पेट का खाना पचाने में होता है और ऐसे समय में सैर करने से दिल पर अधिक जोर पड़ता है।

डॉ. सिम्मी मनोचा ने बताया कि आजकल के समय में हृदय की बीमारियां कम उम्र में हो रही हैं इसलिए 35 साल की उम्र के बाद प्रतिवर्ष प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-उप करना चाहिए और यदि आपका कोलेस्ट्रॉल ज़्यादा हैं वर्ष में कम से कम 3 बार कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराये और जीवनशैली में बदलाव करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here