फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा काईजन प्रतियोगिता का आयोजन

0
110

Faridabad News, 15 Nov 2019 : फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा यहां काईजन कम्पीटीशन का आयोजन किया गया जिसमें एसोसिएशन के सदस्यों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

आयोजन में प्रतियोगियों ने अपने-अपने अनुभव एवं काईजन सिस्टम के अनुसार लगातार सुधार कर किस प्रकार उत्पादकता रिजैक्शन को जीरो स्तर तक लाने का सफल प्रयास गुणवत्ता में लगातार बढ़ौतरी, पर्यावरण की रक्षा हेतु कदम, एनर्जी में बचत, आवश्यकतानुसार मशीनें बनाकर लागत में कटौती के प्रयास एवं उसमें सफलता का रोचक वर्णन प्रस्तुत किया।

वास्तव में काईजन का अर्थ ही उत्पादन प्रक्रिया में छोटे-छोटे लगातार सुधार करना ही है। बताया गया कि सुधार के कदमों में श्रमिकों के सुझाव भी बहुत फायदेमंद साबित हुये।

इस प्रतियोगिता की सबसे बड़ी विशेषता यह रही कि नियुक्त जजों ने प्रत्येक सुधार के संबंध में विवेचनायुकत प्रश्र किये और अपनी पूर्ण संतुष्टि उपरांत ही प्रतियोगिता को आगे बढ़ाया। जजों की रूचि पर्यावरण में विशेष रूप से दिखाई दी।

एसोसिएशन के कार्यकारी निर्देशक कर्नल शैलेंद्र कपूर के अनुसार एसोसिएशन ऐसी प्रतियोगिताएं सदस्यों को वर्तमान में कड़ी स्पर्धा से पार पाने के लिये मानसिक रूप से तैयार करने के उद्देश्य से करती है।

प्रतियोगिता में एलोफिक इंडस्ट्रीज को प्रथम, इंडो आटोटैक को द्वितीय एवं शिवानी लॉक को तीसरा स्थान मिला। निर्णायक मंडल में सर्वश्री संजय गुप्ता (जेसीबी), प्रशांत कौल (एनएचपीसी), एस के द्विवेदी (टैफे मोटर्स एंड ट्रैक्टर लि०), सुश्री पोशाली गुहा कर (उड़ान) ने प्रत्येक प्रतियोगी को ध्यान से सुना और गंभीरता से वीडियो देखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here