उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति पहुंचे जिला जेल का निरीक्षण करने

0
608

Faridabad News, 06 April 2019 : पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति श्री अवनीश झिंगन ने शनिवार को जिला कारागार नीमका फरीदाबाद का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। जिला एवं सत्र न्यायधीश श्री दीपक गुप्ता, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती मोना सिंह व जेल अधीक्षक दीपक शर्मा ने न्यायमूर्ति का स्वागत किया। जेल परिसर में पौधारोपण के साथ श्री अवनीश झिंगन ने जेल व्यवस्‍थाओं का जायजा लिया तथा जेल के हवालाती बंदियों व महिला बंदियों से मुलाकात करते हुए उनकी समस्याएं सुनी।

जेल परिसर में महिला वार्ड में चलाए जा रहे सिलाई, कढ़ाई केंद्र व ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण का निरीक्षण करते हुए जरूरी निर्देश न्यायमूर्ति ने दिए। महिला बंदियों के बच्चों के लिए क्रेच प्रोजेक्ट का दौरा करते हुए बच्चों के समय पर टीकाकरण के साथ जरूरी स्वास्‍थ्य सेवाएं मुहैया कराने के निर्देश भी श्री झिंगन ने दिए। उन्होंने कहा कि क्रेच में सभी बच्चों के खान-पान व सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। उन्होंने बंदी काउंसलिंग कक्ष व उपस्थिति रजिस्टर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बंदियों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता भी जांची।

जिला जेल में वीडियो कांफ्रेंसिंग रूप व प्रिजनर्स इनटिमेंटिंग कालिंग सिस्टम का दौरा करते हुए श्री झिंगन ने वीसी रूम को बड़ा बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने विचाराधीन बंदिंयो से उनकी समस्याओं पर चर्चा करते हुए केस की मौजूदा स्थिति की जानकारी लेते हुए जिला एवं विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा ‌दिए गए मुफ्त काननी सहायकता के बारे में बंदियों से बातचीत की। साथ ही पैटी आफेंस में बंद बंदियों को लोक अदाललत के माध्यम से मामले निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला जेल स्थित अस्पताल का निरीक्षण भी किया। बंदियों को दी जा रही शिक्षा सुविधा के संदर्भ में स्कूल व पुस्तकाल का निरीक्षण भी किया। गीता हाल में बंदियों द्वारा प्रस्तुत राष्ट्रभक्ति के सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रशंसा की तथा जेल प्रशासन द्वारा जेल की सफाई व्यवस्‍था व प्रशासनिक व्यवस्‍था पर संतोष जाहिर किया। न्यायमूर्ति ने फरीदाबाद बाल सुधारगृह का निरीक्षण भी किया। इस मौके पर जिला एवं सत्र न्यायधीश दीपक गप्ता, सीजेएम श्रीमती मोना सिंह, जेल अधीक्षक दीपक शर्मा, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता नीना शर्मा, गजेंद्र, सुखबीर सिंह दहिया, निवरास अहमत, जीतकुमार रावत, भानुप्रिया शर्मा, वाईडी शर्मा, जिला जेल उप-अधीक्षक रमेश कुमार, सचिन कुमार, रोहण हुड्डा, डा. टीसी गिड़वाल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here