श्री सिद्धदाता आश्रम में अनंत चतुर्दशी पर जगदगुरु स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य ने किया सविधि पूजन

0
1736
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 01 Sep 2020 : अनंत चतुर्दशी के अवसर पर श्री सिद्धदाता आश्रम में भगवान लक्ष्मीनारायण का सविधि पूजन किया गया। इस अवसर पर आश्रम के अधिष्ठाता जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने कहा कि भगवान का पूजन हमेशा ही हमारे लिए कल्याणकारी होता है।

उन्होंने बताया कि भगवान श्रीमन्नारायण ने 14 लोकों का निर्माण किया जिन्हें हम 14 भुवन भी कहते हैं। इनमें सत्य, तप, जन, मह, स्वर्ग, भुव:, भू, अतल, वितल, सुतल, तलातल, महातल, रसातल और पाताल शामिल हैं। स्वामीजी ने बताया कि इन 14 लोकों का पालन एवं रक्षा करने के लिए स्वयं भगवान भी प्रकट हुए, जिससे वह अनंत नजर आने लगे। इसलिए अनंत चतुर्दशी का पूजन किया जाता है।

स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी ने बताया कि इस दिन पूजा के बाद व्यक्ति अनंतसूत्र बांधते हैं जिसमें 14गांठें लगाई जाती हैं। यह 14 गांठें हमें भगवान की कृपाओं एवं गुणों की प्राप्ति में सहायक होती हैं।

इस अवसर पर सविधि पूजन के बाद श्री गुरु महाराज ने सभी को स्वच्छता, सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए जीवन जीने की बात कही। उन्होंने कहा कि आज जिस प्रकार पर्यावरण प्रदूषण एवं अन्य कारणों से जीवन पर आक्षेप हो रहा है, उस पर हम सजगता के साथ ही विजय प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने इस कोरोना काल में आश्रम आने वाले सभी भक्तों को व्यवस्था में सहयोग करने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here