अर्थव्यवस्था को फिर जीवित करने के सरकारी उपायों से निवेशक अप्रभावित, बाजार में गिरावट जारी 

0
834
Spread the love
Spread the love
New Delhi, 19 May 2020 : भारतीय शेयर बाजारों में सोमवार को एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी-50 में 3% से अधिक की  गिरावट दर्ज की गई। 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1076.97 अंक या 3.46% की गिरावट के साथ कारोबारी सत्र के अंत में 30,020.76 अंक पर था। 50 शेयरों वाला निफ्टी भी इसी रेंज में गिरकर 313.60 अंक या 3.43% की गिरावट के साथ 8823.25 अंक पर बंद हुआ।
सरकार ने पिछले सप्ताह अर्थव्यवस्था की रिकवरी के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी, और तब से ही शेयर बाजार लाल रंग में हैं। स्पष्ट है कि सरकार द्वारा घोषित उपायों पर निवेशक का सेंटिंमेंट निगेटिव है।
शेयर बाजारों में जारी निगेटिव सेंटिमेंट का एक और कारण सरकार द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन का विस्तार है जो 25 मार्च को पहली बार घोषित किए जाने के बाद से चौथे चरण में प्रवेश कर चुका है। एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, मारुति, और बजाज फाइनेंस दिन के प्रमुख लूजर्स थे। श्री अमर देव सिंह, हेड एडवायजरी, एंजिल ब्रोकिंग लिमिटेड
हर मौसम के लिए शानदार स्टॉक आरआईएल ने जनरल अटलांटिक डील के साथ एक बड़ी वापसी की जिसने उसे पिछले कारोबारी दिवस से शेयर का लाभ 2% के करीब बना दिया। कंपनी ने ग्लोबल इक्विटी एंटरप्राइज जनरल अटलांटिक को अपनी डिजिटल यूनिट की 1.34% हिस्सेदारी 6,598.38 करोड़ में बेचने की घोषणा की। हालांकि, स्टॉक 21.25 रुपए या 1.46% की गिरावट के साथ 1,438.15 रुपये पर बंद हुआ।
डिफेंस स्टॉक्स पर रहे स्पॉटलाइट मेंः 10% की तेजी
सरकार द्वारा विदेशी प्रत्यक्ष निवेश से संबंधित प्रावधानों में ढील देने की घोषणा के बाद डिफेंस कंपनियों के शेयरों में सोमवार के शुरुआती कारोबार में 10% तक की वृद्धि दर्ज की गई। मंत्रालय ने डिफेंस के क्षेत्र में विदेशी कंपनियों को लुभाने के लिए ऑटोमेटिक रुट के तहत 74% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति प्रदान करके रक्षा क्षेत्र में मैन्यूफेक्चरिंग को आसान बनाने की घोषणा की।
बड़े लाभ दर्ज करने वाले स्टॉक में टीएएएल एंटरप्राइज लिमिटेड शामिल है जो 8.55 रुपये या 7.68% की वृद्धि के साथ 119.90 रुपए पर बंद हुआ। लाइमलाइट में एक और स्टॉक हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड था जो 21.80 रुपए या 4.16% की बढ़त के साथ 545.30 रुपए पर बंद हुआ।
व्यापक रूप से सोमवार का बाजार कमजोर ट्रेंड्स से भरा था, इसके बावजूद भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयरों में 5.53%, भारत डायनेमिक्स में 4.71% की वृद्धि हुई, जबकि अस्त्र माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स बीएसई पर पिछले कारोबारी दिवस के बंद के मुकाबले 4.93% ऊपर थे।
बैंकिंग स्टॉक्स की हुई सबसे ज्यादा पिटाई
अधिकांश सेक्टोरल इंडेक्स ने दिन के कारोबार में नुकसान दर्ज किया, बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में गिरावट की सेंसेक्स के नीचे आने में हिस्सेदारी सबसे ज्यादा रही। अगले 12 महीनों के लिए इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के तहत नए इनसॉल्वेंसी केस दर्ज करने के सरकार के फैसले के बाद बैंकिंग शेयरों ने अपनी एसेट क्वॉलिटी को लेकर चिंता जताई जिससे निवेशकों में बिकवाली का दबाव देखा।
निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक के मूल्य में 5.56 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, जबकि हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन के मूल्य में 7.42 प्रतिशत की कमी रही। अन्य बैंक जो आज दबाव में थे, उनमें एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल थे, जिनमें 3% से 7% तक की गिरावट थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here