इंफोसिस फाउंडंडेशन ने आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड्स 2019 के लिए आवेदन आमंत्रित किए

0
1280
Spread the love
Spread the love

Faridabad/ Ambala News, 27 Aug 2019 : इंफोसिस फाउंडेशन ने हाल में आरोहण सोशल इनावेशन अवॉड्र्स का दसू रा संस्करण लॉन्च करने की घोषणा करते हुए भारत के सामाजिक क्षेत्र में इनोवेशन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता दोहरायी है। फाउंडेशन ने पुरस्कारों के लिए 1.5 करोड़ रु की राशि निर्धारित की है और साथ ही ही आईआईटी हैदराबाद में 12 हफ्तों के लिए रेज़ीडेंशियल टैक्निकल मेंटरशिप भी दी जाएगी।

2018 में आयोजित अवॉड्र्स को मिली शानदार प्रतिक्रिया के बाद, आरोहण सोशल इनोवेशन अवॉड्र्स 2019 के माध्यम से उन व्यक्तियों, टीमों या एनजीओ का सम्मान किया जाएगा जो ऐसे अनूठे सॉल्यूशंस विकसित कर रहे हैं जिन्हें व्यापक स्तर पर लागू कर भारत में पिछड़े लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।

निर्णायकों का एक प्रतिष्ठित पैनल आवेदनों का आकलन कर पांच मानकों के आधार पर विजेताओं का चयन करेगा। ये पांच मानक होंगे – सामाजिक समस्या या जरूरत में इनकी उपयोगिता, टेक्नोलॉजी का इनोवेटिव उपयोग, विचारों की मौलिकता, गुणवत्ता एवं प्रयोग में सुविधा। अवॉड्र्स के लिए 6 श्रेणियों के तहत आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं: हेल्थकेयर, ग्रामीण विकास, निराश्रितों की देखभाल, महिला सुरक्षा एवं सशक्तीकरण, शिक्षा एवं खेल तथा सस्टेनेबिलिटी। पुरस्कारों के लिए आवेदन 30 सितंबर, 2019 तक भेजे जा सकते हैं। भारत में रहने वाले वयस्क इनके लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रतिभागी अपने काम के बारे में बताते हुए एक वीडियो के रूप में भेज सकते हैं जिसे आरोहण सोशल इनोवेशन अवॉड्र्स की वेबसाइट पर अपलोड किया जा सकता है। इसके तहत भेजे जाने वाली प्रविष्टियां कोई सिद्धांत, विचार या मॉकअप नहीं बल्कि कार्यरत प्रोटोटाइप होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, प्रोजेक्ट स्थापित कमर्शियल वेंचर नहीं होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here