भारतीय उद्यमियों को मिल रहा है वॉलमार्ट के ग्लोबल मार्केट प्लेस तक सुगमतापूर्वक पहुंच का लाभ

0
1568
Spread the love
Spread the love

Gurugram News, 16 May 2019 : भारत सरकार के विकास एवं प्रगति के एजेंडा के अनुरूप, भारत में वॉलमार्ट के निवेश से विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों के मोर्चे पर बड़े पैमाने पर बदलाव आएंगे। अगले दशक में, किसानों की आमदनी, भोजन की बर्बादी में कमी, नौकरियों के नए अवसर पैदा होने, निर्यात, छोटे खुदरा विक्रेताओं का आधुनिकीकरण, डिजीटल इंडिया के साथ नकदीरहित अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर होने जैसे बदलाव दिखाई देने लगेंगे।

वॉलमार्ट लोगों, व्यवसायों एवं समाज के लिए साझा मूल्य सृजित करने में विश्वास रखती है। इसके तहत भारत में, वॉलमार्ट ने भारतीय निर्माताओं को वैश्विक बाज़ारों तक पहुंचने का लाभ दिलाया है। वॉलमार्ट ने इन उद्यमियों को आगे बढऩे और अपने व्यवसाय को आगे ले जाने में समर्थन दिया है। पिछले कुछ वर्षों में, वॉलमार्ट ने देश में अपनी मजबूत बुनियाद तैयार की है और इसका ध्येय छोटे कारोबारों को समृद्ध बनाना है। वॉलमार्ट का ग्लोबल सोर्सिंग हब प्रमुख वैश्विक बाज़ारों के लिए भारतीय निर्माताओं से एप्रैल्स, टैक्सटाइल्स, फार्मास्युटिकल्स तथा हैंडीक्राफ्ट्स की विस्तृत रेंज खरीदता है। यह ग्लोबल सोर्सिंग हब अर्थव्यवस्था के साथ-साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल को भी समर्थन दे रहा है। जैसे-जैसे अगले एक दशक के दौरान वॉलमार्ट भारत में अपने कारोबार में विस्तार करेगा, उसके समानांतर यह कृषि, खाद्य और खुदरा तंत्र तथा उनसे जुड़े हितधारकों के लिए भी महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आएगा।

मैरिली मैकिनिस, कॉर्पोरेट अफेयर्स, ग्लोबल कम्युनिकेशन, वॉलमार्ट ने कहा, वॉलमार्ट के लिए भारत महत्वपूर्ण सोर्सिंग मार्केट है हम अपने बैस्ट प्राइस स्टोर्स में बिकने वाले 95 प्रतिशत से अधिक माल की खरीद-फरोख़्त स्थानीय कंपनियों से ही करते हैं, जिनमें एसएमई तथा महिला उद्यमी शामिल हैं। साथ ही, हमारा ग्लोबल सोर्सिंग सेंटर भी बेंगलुरू में है जहां से भारत भर में निर्मित टैक्सटाइल्स, एप्रैल, फार्मास्युटिकल्स और हैंडीक्राफ्टस समेत अन्य कई उत्पादों को 14 अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए खरीदा जाता है और इस तरह ‘मेक इन इंडिया’ पहल को समर्थन मिलता है। हम अपने सप्लायर्स के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि उनकी जरूरतों को बखूबी समझ सकें और साथ ही अपने सोर्सिंग एवं अनुपालन मानकों को भी पूरा कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here