अच्छी पद्धति से पैदावार बढ़ाएं किसान : डॉ. अशोक कुमार वर्मा

0
197
dav

Faridabad News, 24 July 2019 : स्थानीय गांव शाहुपुरा खादर में उद्यान विभाग की ओर से जल शक्ति अभियान के तहत गैप स्कीम के अंतर्गत एक दिवसीय किसान जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। जिला बागवानी अधिकारी डॉ. अशोक कुमार वर्मा किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि की अच्छी पद्धति से कम खर्च व कम मात्रा में पानी के इस्तेमाल से अधिक पैदावार ले सकते हैं।

जलशक्ति अभियान के बारे में कृषि विज्ञान केंद्र भूपानी के वरिष्ठ बागवानी वैज्ञानिक डॉक्टर आरपी गुप्ता ने वर्षा के जल सरक्षण की जानकारी विस्तार पूर्वक दी।उन्होंने बताया कि किसान वर्षा के जल को सरक्षण करके बागवानी तथा सब्जियों और खेती योग्य भूमि में जरूरत अनुसार इस्तेमाल करें। डॉक्टर विजय पाल यादव ने कृषि एवं बागवानी में ऑर्गेनिक फसल उगाने के बारे किसानों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी। डॉक्टर शर्मा ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा और फसल के बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी दी।

उद्यान विकास अधिकारी डॉक्टर सुरेश चंद्र उद्यान विभाग की योजनाओं जैसे बाग लगाने, फूलों की खेती, सब्जियों की खेती, पॉलीहाउस एवं मशरूम उत्पादन की खेती तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में किसानों को जानकारी दी। उन्होंने सरकार की तरफ से मिलने वाली विभिन्न स्कीमों के तहत मिलने वाली अनुदान राशियों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

जागरूकता कैंप इलाके कई प्रगतिशील पुरूष एवं महिला किसानों ने भाग लिया।

जागरूकता कैंप के समापन अवसर पर गांव के सरपंच ताराचंद एवं पूर्व पूर्व सरपंच ने भी आए हुए वैज्ञानिकों और प्रगतिशील किसानों आने पर स्वागत किया। गणमान्य ग्रामीणो ने कैम्प को सफल बनाने में सहयोग दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here