जी डी गोएनका विश्वविद्यालय में तीसरे अंतरराष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता का उद्घाटन

0
268

Faridabad News : भारत में लॉ की स्तरीय शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जी डी गोएनका विश्वविद्यालय कानून के छात्रों के लिए लगातार विश्वस्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित करवाता रहता है। इसमें विभिन्न विश्वविद्यालगों से आए लॉ के विद्यार्थी कानून से जुड़े किसी सामयिक मुद्दे पर अदालत के माहौल में वाद-विवाद करते हैं। इस कड़ी में विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लॉ ने, शुक्रवार को, वैश्विक स्पर्धारोधी और प्रतिस्पर्धा कानून विषय पर अपने तीसरे मूट कोर्ट कॉम्पीटीशन की शुरुआत की। 23 से 25 मार्च 2018 तक चलने वाली इस प्रतियोगिता का आयोजन स्कूल ऑफ लॉ के डीन प्रोफेसर (डॉ) एस शांताकुमार की देख-रेख में किया जा रहा है। इस वर्ष इस प्रतियोगिता में, देश भर के 24 से ज़्यादा विश्वविद्यालयों से आए विद्यार्थी अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धारोधी और प्रतिस्पर्धा कानूनज्ज् से जुड़े विषयों पर अपनी राय रखेंगे।

शुक्रवार को आयोजित हुए उद्घाटन समारोह की शुरुआत आए अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित करके की। उद्घाटन भाषण मुख्यअतिथि श्री जॉन हैंडोल ने दिया जो लीगल फर्म शार्दुल अमरचंद मंगलदास में कॉम्पीटीशन लॉ से जुड़े मुद्दों के राष्ट्रीय प्रमुख हैं। जबकि अध्यक्षीय भाषण अर्नस्ट एंड यंग के कानून विभाग के प्रमुख श्री अमर कुमार सुंदरम ने दिया। इस मौके पर इंडिया युनाईटेड लेक्स के वैश्विक कानूनी सलाहकार श्री मैथ्यु स्लोन और वाधवा लॉ चैंबर्स के पार्टनर अनिरुद्ध वाधवा ने भी सभा को संबोधित किया। विश्वविद्यालय के सभागार में इस अवसर पर उपकुलपति प्रोफेसर (डॉ) श्रीहरि समेत तमाम शिक्षकगण, डीन, छात्र-छात्राएं एवं दूसरे विश्विविद्यालों से आए प्रतिभागी भी शामिल थे।

इस मौके पर आए अतिथि इस बात से एकमत थे कि इस तरह की प्रतियोगिताओं का उद्देश्य केवल इनाम जीतना ही नहीं होता। ये प्रतियोगिताएं छात्रों को विभिन्न मुद्दों की बारीकी समझने में मदद करती हैं, साथ ही समाज के हित में उन्हें बेहतर वकील बनाने में भी मददगार होती हैं। सभी अतिथियों ने छात्रों को अगले दो दिनों तक चलने वाली प्रतिस्पर्धा के लिए बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here