श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के तत्वाधान में सात दिवसीय श्रीमद् देवी भागवत महापुराण का शुभारंभ

0
33

Faridabad News, 03 Jan 2020 : श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के तत्वाधान में आज सात दिवसीय श्रीमद् देवी भागवत महापुराण का शुभारंभ विशाल कलश यात्रा के साथ हुआ। पूर्वी चावला कॉलोनी स्थित श्री देव गुरु मंदिर से शुरू हुई कलश यात्रा ने एक जैसी ड्रेस में शामिल 151 महिलाएं तथा सैकड़ों गुरु पताकाओं ने पूरे वातावरण को भक्ति में बना दिया था। कथा व्यास परम संत कृष्णा स्वामी जी महाराज तथा श्री महावीर प्रसाद कंसल गुरु जी के नेतृत्व में निकाली गई इस कलश यात्रा का जगह-जगह लोगों ने जोरदार स्वागत किया। कहीं लोगों ने यात्रा में शामिल भक्तों को फल वितरित किए तो कहीं जूस व चाय का प्रसाद बांट कर लोगों ने वृंदावन से पधारे संत श्री कृष्णा स्वामी जी महाराज का स्वागत किया।

श्री देव गुरु मंदिर से शुरू होकर यह कलश यात्रा चावला कॉलोनी बल्लभगढ़ के मुख्य बाजारों से होती हुई अग्रवाल धर्मशाला पहुंची जहां पर कलश पूजन तथा महा भगवती के आह्वान के बाद कथा व्यास स्वामी कृष्णा स्वामी जी महाराज ने श्री देवी भागवत महापुराण का वर्णन शुरू किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि शास्त्रों में मां को देवी का स्वरूप माना गया है और पिता के मुकाबले देवी का मान कई 100 गुना अधिक है। उन्होंने देवी पुराण के महत्व का वर्णन करते हुए कहा कि देवी भागवत महापुराण नारी शक्ति और समर्पण का बोध कराती है। उन्होंने कहा कि दुर्गा शब्द दुर्ग से बना है जो अपने आप में सुरक्षा का बोध कराती है। स्वामी कृष्णा स्वामी जी महाराज ने कहा कि सामान्य तौर पर भागवत कथाओं का हम लोग आयोजन करते हैं लेकिन देवी भागवत महापुराण गिने-चुने स्थानों पर होती है और देवी भागवत महापुराण सुनने करवाने का महत्व कहीं अधिक है। उन्होंने इस मौके पर भक्तों का आह्वान किया कि जब तक हम नारी का सम्मान करना नहीं सीखेंगे तब तक उन्नति के पथ पर अग्रसर नहीं हो सकते इसलिए हमें नारी के सम्मान को सर्वोपरि रखना चाहिए वही देवी की सच्ची पूजा है। उन्होंने कहा कि आज जरूरत है कि हम देवी के महत्व को समझें।

देवी भागवत महापुराण के प्रथम दिन कथा सुनने पहुंचे कांग्रेसी नेता सत्यवीर डागर ने कहा कि वह पिछले 3 साल से लगातार श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट द्वारा आयोजित यह कथा सुन रहे हैं और उनका यह मानना है की यह ट्रस्ट लोगों की सेवा के साथ-साथ धार्मिक सद्भाव बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इस मौके पर उपस्थित फरीदाबाद नगर निगम वार्ड नंबर 1 के पार्षद मुकेश डागर ने कहा कि एमबीबीएस डॉक्टर द्वारा लोगों की निशुल्क जांच जैसा पुनीत कार्य करने के साथ-साथ जिस प्रकार से श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट लगातार राम कथा शिव महापुराण और अब श्रीमद् देवी भागवत महापुराण का आयोजन कर रहा है वह वास्तव में प्रशंसनीय है। उपस्थित भक्तों को संबोधित करते हुए नगर निगम पार्षद मनोज नासवा ने कहा कि इस तरह के आयोजन समाज में सामंजस्य और जागरूकता करने के लिए जरूरी है। आज इस मौके पर प्रमुख समाज सेवी राजेंद्र जैन राधेश्याम गुप्ता, बस अड्डा दुकानदार यूनियन के प्रधान प्रेम खट्टर, निगम के पूर्व पार्षद योगेश कुमार धींगडा, समाजसेवी महेश गोयल, व्यापार संगठन के प्रधान प्रवीण गर्ग, श्री राधे मित्र मंडल के प्रधान मोहित गुप्ता, श्री देव गुरु मंदिर के महंत पंडित रमेश तिवारी जी सहित शहर के सैकड़ों गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस आयोजन के मौके पर संस्था के प्रधान सुनील मित्तल, महासचिव बनवारी लाल गुप्ता, कोषाध्यक्ष रमेश चंद्र अग्रवाल, उप प्रधान देवेंद्र गर्ग, वरिष्ठ सदस्य मूलचंद मंगला, लाला खेम चंद, नवीन वर्मा, बदरपुर से पधारे अनिल सिंघल जी सहित ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने जोरदार स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here