IIT एवं IIM से वंचित छात्रों को मिलेगा जर्मन यूनिवर्सिटीज में पढऩे का मौका

0
1025
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : आईआईटी एवं आईआईएम से वंचित छात्रों को जर्मनी में नि:शुल्क शिक्षा का अवसर प्रदान करेगी ‘यैस जर्मनी’ यूथ एजूकेशन सोसायटी। सोसायटी उन छात्रों के लिए जोकि सरकारी संस्थानो में दाखिला लेने से वंचित रह जाते हैं, उनके लिए आरएमपी (रीज मोटिवेशन प्रोफाइल) कार्यक्रम की शुरूआत करने जा रही है, जिसके तहत छात्रों को जर्मनी में पढऩे का मौका प्रदान किया जाएगा। आरएमपी छात्रों को अपनी गुणवत्ता एवं रूचि के आधार पर सही दिशा एवं उचित कोर्सों का चयन करने का अवसर प्रदान करेगी। यह आरएमपी एवं इस तरह के अन्य प्रोसिजर जर्मन स्कूलों में शुरू से ही लागू किए जाते हैं, जिसकी वजह से जर्मन छात्र देश के लिए अपना बेहतरीन दे पाते हैं।

इसी जर्मन एजूकेशन सिस्टम के प्रति छात्रों को जागरूक करने के लिए ‘यैस जर्मनी’ यूथ एजूकेशन सोसायटी ने क्राउन प्लाजा में एक प्रैसवार्ता का आयोजन किया, जिसको तरूण शर्मा मोटीवेटर, डा. गगन सियाल पीचडी मैकेनिकल इंजीनियरिंग जर्मनी, मिस करूणा सॉफ्टवेयर एवं आईटी ने सम्बोधित किया। इन्होंने जानकारी दी कि सोसायटी उन छात्रों को जागरुक करेगी जोकि किसी कारणवश देश के सरकारी संस्थानों में दाखिलों से वंचित रह जाते हैं। उनको जर्मनी के सरकारी विश्वविद्यालयों में दाखिला दिया जाएगा, जिनको निशुल्क उच्च तकनीकी शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि जर्मनी में जॉब अवैलिबिलिटी बहुत ज्यादा है, लगभग 18 प्रतिशत जॉब वहां पर खाली हैं। इसलिए हमारी तकनीकी टीम छात्रों को जर्मनी में पढऩे के लिए प्रेरित करेंगे और उन्हें मार्गदर्शन देंगे। वहां पर निशुल्क शिक्षा प्रदान करने और जॉब दिलाने में सहयोग करेंगे।

डा. गगन सियाल जो स्वयं जर्मनी से पढक़र आए हैं, ने बताया कि जर्मनी में शिक्षा बिल्कुल फ्री है और तकनीकी शिक्षा का स्तर बहुत ऊंचा है, इसलिए उन्होंने उन प्रतिभाशाली छात्रों को जो किसी कारणवश यहां पर दाखिला लेने से वंचित रह जाते हैं, को जर्मनी में दाखिले के लिए मोटिवेट करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि जर्मनी टैक्नोलॉजी के हिसाब से बेहतरीन देश है, जहां पर शिक्षा एवं रोजगार के बहुत अवसर हैं। ‘यैस जर्मनी’ छात्रों को मोटिवेट करेगी और अन्य देशों में जाकर महंगी शिक्षा के बजाय जर्मनी जैसे देश में जाकर शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करेगी, जहां शिक्षा नि:शुल्क है। मिस करूणा ने बताया कि उनकी सोसायटी अभी तक 400 से अधिक छात्रों को जर्मनी भेज चुकी है। ‘यैस जर्मनी’ के मार्केटिंग हेड अनुज भम्बानी ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘यैस जर्मनी’ जल्द ही एक सेमीनार का आयोजन करने जा रही है, जिसमें जर्मनी के डेलीगेट्स छात्रों को मोटीवेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here