दिसंबर में होगी HTET-2017 की परीक्षाएं, नवंबर के पहले सप्ताह में आवेदन शुरू

0
257

Bhiwani News : हरियाणा प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी है। बोर्ड ये परिक्षा 23 और 24 दिसंबर को प्रदेश के सभी जिलों में आयेाजित करने जा रहा है।

एचटेट-217 की परीक्षाओं में हिस्सा लेने के लिए नवंबर के पहले सप्ताह से ऑनलाईन फॉर्म भरे जा सकेंगे। उम्मीदवारों के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा यानि एचटेट को पास करने के साथ ही पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी अध्यापक बनने का रस्ता खुल जाएगा।

भिवानी में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने इस बारे में बताया कि एचटेट परीक्षाएं 23 और 24 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं में चार से पांच लाख के लगभग उम्मीदवारों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस बार आयोजित परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव करके 150 अंकों में से 60 अंक संबंधित विषय के रखे गए हैं। शेष अंक हिंदी, अंग्रेजी, जीके के होंगे। परीक्षाओं को पारदर्शी और नकल रहित बनाने के लिए इन परीक्षाओं को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।

केवल वही परीक्षार्थी इन परीक्षाओं में हिस्सा ले सकेंगे, जिनके आधार कार्ड और शैक्षणिक दस्तावेज में दर्ज उम्मीदवार और उनके माता-पिता का नाम व जन्मतिथि का मिलान सही पाया जाएगा। इसीलिए जिन परीक्षार्थियों के आधार कार्ड में नाम और जन्मतिथि अलग पाई गई तो वे इस परीक्षा में भाग नहीं ले सकेंगे।

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि नवंबर के प्रथम सप्ताह में उम्मीदवार एचटेट 2017 आवेदन परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। उन्होंने प्रतिभागी छात्र-छात्राओं से अपील की कि परीक्षा केंद्र पर रोल नंबर और पैन लेकर आ सकते है, इसके अलावा घड़ी, बैल्ट, कड़े इत्यादि पहन कर ना आएं। इससे उम्मीदवारों को परीक्षा में प्रवेश पाने में दिक्कत हो सकती है। उन्होंने कहा कि परीक्षा को लीकेज से बचाने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर बायोमैट्रिक हाजिरी और जैमर लगाने के साथ ही जिला स्तर पर उड़नदस्तों को तैनात किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here