होंडा ने हरियाणा में किया अपने तीसरे स्किल एन्हांसमेंट सेंटर का उद्घाटन

0
342

Panipat News, 27 Aug 2019 : कौशल भारत मिशन के लिए प्रतिबद्ध होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने आज गवर्नमेन्ट इंडस्ट्रियल टेऊनिंग इन्स्टीट्यूट (आईटीआई) के सहयोग से हरियाणा में अपने नए स्किल एन्हान्समेंट सेंटर का उद्घाटन किया है। यह सेंटर आज से पानीपत में अपना संचालन शुरू कर देगा और स्थानीय युवाओं को नौकरी उन्मुख तकनीकी कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें सशक्त बनाएगा।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में अब होण्डा अपने तीन स्किल एन्हान्समेन्ट सेंटरों के साथ विस्तारित हो चुका है। ये सेंटर पानीपत, रोहतक और गुरूग्राम में स्थित हैं।

होण्डा के नए स्किल एन्हान्समेन्ट सेंटर का उद्घाटन मिस सुमेधा कटारिया (आईएएस, डिप्टी कमिश्नर, पानीपत), डॉ कृष्ण कुमार (प्रिंसिपल- गवर्नमेन्ट आईटीआई, पानीपत) और मिस शशि माथुर (प्रिंसिपल- नेशनल स्किल टेऊनिंग इन्सटीट्यूट, पानीपत), श्री कोजी ताकाहाशी (होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी), श्री सरवजीत चौहान (रीजनल मैनेजर, कस्टमर सर्विस- नोर्थ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड) और श्री विक्रान्त सिंह (रीजनल मैनेजर, नोर्थ सेल्स, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड) की मौजूदगी में किया गया।

पानीपत केे गवर्नमेन्ट आईटीआई में स्थित होण्डा का स्किल एन्हान्समेन्ट सेंटर दोपहिया एवं सर्विस इन्फ्रास्ट्रक्चर से युक्त है। फुली फंक्शनल वर्कशॉप से युक्त यह सेंटर छात्रों को दोपहिया वाहनों की रखरखाव एवं मरम्मत के सभी तकनीकी पहलुओं पर व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करेगा। यहां एक वर्षीय प्रशिक्षण प्रोग्राम पूरा करने के बाद होण्डा सफल उम्मीदवारों को होण्डा कि डीलरशिप्स में नौकरियों के अवसर भी प्रदान करेगी।

इस पहल पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए श्री प्रदीप पाण्डे, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट, कस्टमर सर्विस, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘अपने कोरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व को पूरा करने के लिए होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया भारतीय युवाओं को सशक्त बनाने के लिए सक्रियता के साथ कौशल भारत मिशन को अपना समर्थन दे रही है। ठैटप् एमिशन नियमों के चलते भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में तेज़ी से बदलाव आ रहे हैं। ऐसे में आने वाले समय में कुशल टेकनिकल मैनपावर की मांग बढ़ेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए होण्डा भारत के प्रमुख राज्यों में स्किल एन्हान्समेन्ट सेंटर स्थापित कर रही है। हरियाणा में हमारे मौजूदा दों सेंटरों के अलावा पानीपत में इस नए सेंटर के साथ हम स्थानीय युवाओं की रोजग़ार क्षमता बढ़ाने और उन्हें उज्जवल भविष्य के निर्माण में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

कौशल भारत मिशन के लिए होण्डा की सीएसआर प्रतिबद्धता
अपने कोरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत होण्डा देश भर में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास कर रही है। ऑटोमोटिव सेक्टर में कुशल मैनपावर की मंाग और उपलब्धता के बीच के अंतराल को दूर करने के लिए होण्डा देश भर में स्किल एन्हेन्समेन्ट सेंटरों की स्थापना कर रही है। वर्तमान में भारत के 13 राज्यों में 25 ऐसे सेंटर स्थापित किए जा चुके हैं जो हरियाणा (पानीपत, रोहतक और गुरूग्राम), गुजरात (राजकोट, गांधीनगर, सरखेज, अंकलेश्वर और वड़ोदरा), दिल्ली-एनसीआर (जफ़रपुर और नंदनगरी), मध्यप्रदेश (भोपाल), तमिलनाडू (चेन्नई, मदुरई और सवागंगाई), उत्तरप्रदेश (मेरठ), पश्चिम बंगाल (कोलकाता), तेलंगाना (हैदराबाद), छत्तीसगढ़ (भिलाई), महाराष्ट्र (पुणे, नासिक, धुले और पालगढ़), आन्ध्रप्रदेश (वायज़ाग), आसाम (गुवाहाटी) और केरल (कोझीकोडे) में स्थित हैं और अब तक तकरीबन 1900 छात्रों को लाभान्वित कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here