भारत को वर्ष 2025 तक थैलेसीमिया मुक्त बनाने में मदद करें

0
981
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 20 June 2019 :  फॉउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया व फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने थैलासीमिया की रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिये एक “वॉक फॉर ए कॉज़” रैंप वॉक शो का आयोजन किया।  गुरुग्राम के प्रसिद्ध फोर्टिस हॉस्पिटल में आयोजित यह कार्यक्रम फॉउंडेशन अगेन्स्ट संस्था के अभियान “आओ, भारत को वर्ष 2025 तक थैलासीमिया मुक्त्त बनाने में मदद करें” में किये जाने वाले विभिन्न प्रयासों की बहुमुखी योजनाओं की श्रंखला का एक अभिन्न हिस्सा था।

उल्लेखनीय है कि फॉउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया संस्था इस अभियान के तहत हर सम्भव माध्यम से निरन्तर जागरूकता फैलाने के साथ साथ थैलासीमिया की रोकथाम हेतु लोगों के मुफ़्त थैलासीमिया माइनर- एच.पी.एल.सी (हाई परफॉर्मेंस लिक्विड क्रोमेटोग्राफी) टेस्ट्स भी करवा रही रही, जिससे यह पता चलता है कि कोई व्यक्ति थैलासीमिया कैरियर है या नहीं। थैलासीमिया की रोकथाम हेतु भरसक प्रयासों के अतरिक्त थैलासीमिया ग्रस्त बच्चों के लिये संस्था पिछले 23 सालों से मुफ्त दवाइयों, रक्त्त ट्रांसफ्यूजन, हैल्थ चेक-अप, अन्य ज़रूरी टेस्ट्स व बोन मैरो ट्रांस्प्लांटेशन के लिये एच.एल.टेस्ट आदि का प्रबन्ध करती आ रही है।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट को अपने आप में किसी परिचय की कोई ख़ास आवश्यकता नहीं है। अपने उत्तम इंफ्रास्ट्रक्चर, मेडिकल सुविधाओं और बेहतर इलाज के लिये यह अस्पताल विश्व स्तरीय अस्पतालों की श्रेणी में गिना जाता है।

वॉक फ़ॉर ए कॉज़ कार्यक्रम को अस्पताल की तरफ से डॉ विकास दुआ ने लीड किया और उनके सहयोगी डॉक्टर्स, मेडिकल व प्रशासनिक स्टॉफ ने कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर भाग लिया।  मीडिया की ओर से कई सुप्रसिद्ध टी वी एंकर्स, रेडियो जोकीज़ व एडिटर्स ने रैंप वॉक कर के थैलासीमिया मुक्त्त भारत अभियान में कन्धे से कन्धा मिलाकर अपना सहयोग दिया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में खासतौर से अहमदाबाद से आये विश्वप्रसिद्ध डॉ विक्रमजीत सिंह जी का विशेष योगदान रहा, जिन्होने ना केवल डॉ विकास दुआ के साथ मिलकर अपने ज्ञान से सबको थैलासीमिया की रोकथाम के बारे में ज्ञाननंवित किया बल्कि थैलासीमिया ग्रस्त बच्चों की चेहरों पर मुस्कुराहटें बिखेरने के लिये उनके संग दिल खोल कर नाच गानों में भाग लिया। उनके अलावा एक से बढ़कर एक मॉडल्स ने अपनी खूबसूरती से कार्यक्रम की शोभा में चार चाँद लगा दिये और थैलासीमिया ग्रस्त बच्चों ने अपनी डांस प्रोफॉर्मेन्स से सबको मंत्रमुग्ध किया। संस्था की तरफ से रविंदर डुडेजा, मदन चावला, जे. के. भाटिया, मनोज रतरा उपस्तिथ रहे। कार्येक्रम को सफल बनाने में संस्था के प्रधान हरीश रतरा, नीरज कुकरेजा का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम के अंत में डॉ विकास दुआ ने सभी को धन्यवाद करते हुवे, फॉउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया संस्था द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की और थैलासीमिया मुक्त्त भारत अभियान को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here