पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी ने बढ़ाई मैदानी इलाकों में ठंड, दिल्ली में 13 ट्रेनें लेट

0
512

New Delhi News : पहाड़ी इलाकों पर लगातार हो रही बर्फबारी ने अचानक मौसम का मिजाज बदल दिया है। मैदानी इलाकों में सर्दी ने दस्तक दे दी है। इसका सीधा अशर यातायात पर पड़ा है। दिल्ली में आज न्यानतम तापमान 12 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया। कोहरे के चलते दिल्ली आने वाली कई उड़ानों में देरी है। वहीं कोहरे की वजह से दिल्ली में विजीबिलिटी भी कम है। 13 ट्रेनें भी लेट हैं।

दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया कोहरा
ऊंचाई वाले आदिवासी इलाकों, पहाड़ी दर्रों, पर्वत श्रृंखलाओं और कई अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण पंजाब में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश हुई। हल्की बारिश के बाद पंजाब और हरियाणा में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बुधवार सुबह से ही उत्तर भारत के कई इलाकों में कोहरा छाया हुआ है।

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है तथा लाहौल, स्फीति और पांगी के आदिवासी इलाकों सहित कई स्थानों का सड़क संपर्क टूट गया है। ऊंचाई वाले आदिवासी इलाकों, पहाड़ी दर्रों, पर्वत श्रृंखलाओं और कई अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। कई इलाकों में भारी बारिश हुई है। इस बीच हल्की बारिश के बाद पंजाब और हरियाण में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई वहीं रात के तापमान में मामूली बढ़ौत्तरी हुई। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में दोनों राज्यों में विभिन्न स्थानों पर अगले तीन दिनों तक धुंध रहने की बात की है।

कश्मीर से संपर्क टूटा
जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोम के प्रभाव के कारण गुरूवार तक मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान है। कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से सभी मौसम में जोड़ने वाला करीब 300 किलोमीटर लंबा एकमात्र राजमार्ग जवाहर सुरंग समेत कई स्थानों पर लगातार भारी बारिश एवं बर्फबारी और पंथाल के निकट पथराव की टनाओं के कारण बंद कर दिया गया। दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से पुंछ और राजौरी जिलों को जोड़ने वाली मुगल रोड को भी पीर की गली में भारी बर्फबारी के बाद बंद कर दिया गया। पठियाल में भूस्खलनों तथा जवाहर सुरंग, पटनीटॉप और रामबन इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण राजमार्ग को बंद कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here