स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने बीके अस्पताल का किया निरीक्षण

0
1058
Spread the love
Spread the love
Faridabad News : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने मंगलवार को एनक्यूएस (नेशनल कवालिटी एयोरेंस स्टैंडर्ड) के तहत बीके अस्पताल का निरीक्षण किया। टीम में शामिल मंत्रालय की दो डाक्टरों ने अस्पताल में मौजूद सुविधाओं के साथ चल रही गतिविधियों का जायजा लिया। टीम दो दिन के दौरे पर यहां आई है।
सरकार ने देश भर के अस्पतालों में मरीजों से जुड़ी सुविधाओं व गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए नेशनल क्वालिटी एयोरेंस स्टैंडर्ड बनाया हुआ है, जिसके तहत अस्पताल को प्रमाणपत्र और नकद पुरस्कार दिया जाता है। पिछले साल भी बीके अस्पताल को लगभग 30 लाख रुपये मिले थे। इस साल के लिए मंगलवार को टीम में शामिल डॉ. वीरेंद्र अहलावत और डॉ. नीरज यादव ने अस्पताल में निरीक्षण किया। यह टीम लगभग चार हजार से अधिक बिंदुओं पर जांच करेगी। 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अस्पताल को प्रमाणपत्र व पैसा दिया जाएगा। जांच के दौरान डॉक्टरों की टीम ने अस्पताल में छोटी से छोटी चीजों की गहनता के साथ जांच की।
टीम ने मरीजों को मिलने वाली सुविधा, सफाई व्यवस्था, डॉक्टरों की संख्या, ओपीडी सेवाएं, उपकरण, वेटिंगरूम, फायर सेफ्टी, इंफेक्शन नियंत्रण के उपाय, ऑपरेशन में प्रोटोकॉल की पालन, मरीजों के इलाज में लगने वाले समय आदि के बारे में जांच की। टीम ने ओपीडी से लेकर आपातकालीन कक्ष तक सभी जगह जाकर मौजूद स्टाफ से बात की और उनसे काम करने के तरीके के बारे में पूछा। साथ ही मरीजों से भी बातचीत की। मौके पर उनके साथ पीएमओ डॉ. वीरेंद्र यादव, आरएमओ डॉ. विकास शर्मा, डॉ. रचना और अन्य स्टाफ मौजूद था। डॉ. वीरेंद्र यादव ने टीम को बताया कि अस्पताल में एमएलआर और पोस्टमार्टम की रिपोर्ट को तुरंत ऑनलाइन किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने अस्पताल में मौजूद स्टाफ के बारे में भी टीम को जानकारी दी। डॉ. वीरेंद्र यादव ने बताया कि टीम बुधवार को अस्पताल में जांच करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here