राष्ट्रीय यूथ रेड क्रॉस कैंप में रही हरियाणा की पगड़ी की धूम

0
509

Faridabad News, 02 April 2019 : राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद की प्राचार्या डॉ प्रीता कौशिक के निर्देशन में यूथ रेड क्रॉस के छात्रों व कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राकेश पाठक ने राष्ट्रीय यूथ रेड क्रॉस ट्रेनिंग कैम्प 2019 हम्पी कर्नाटक में अपनी सहभागिता दर्ज कराई।

टीम के वापिस लौटने पर महाविद्यालय की प्राचार्या एवं स्टाफ सदस्यों ने यूथ रेड क्रॉस केंप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर सभी टीम सदस्यों व प्राध्यापक डॉ राकेश पाठक को बधाई दी। प्राचार्या डॉ. प्रीता कौशिक ने बताया कि ये हमारे लिए बहुत ही हर्ष की बात है कि हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व करने का अवसर राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद की यूथ रेड क्रॉस यूनिट को प्राप्त हुआ और कैंप के लिए चयनित छात्रों ने अपनी पूरी जी जान लगाकर हरियाणा का नाम रोशन किया।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ राकेश पाठक ने बताया कि यह कैम्प 23 से 27 मार्च तक कर्नाटक के हम्पी जिसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है, में संपन्न हुआ जिसमें भारत देश के अनेक राज्यों की यूथ रेड क्रॉस टीम ने भाग किया । इस कैम्प के दौरान छात्रों को पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, डिजास्टर मैनेजमेंट, फायर मैनेजमेंट, मॉक ड्रिल, फायर एक्सीडेंट, रोड एक्सीडेंट, एडवेंचर एक्टिविटीज तथा सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से ज्ञानार्जन करने तथा समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने हेतु जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया गया। जब बात संस्कृति की आई तो हरियाणा की पगड़ी लोगों को कुछ इस तरह भाई की सब पगडी पहन कर सेल्फी लेने लगे। विभिन्न राज्यों से आए प्रतिनिधियों ने हरियाणा की पगड़ी पहन कर स्वयं को गौरवान्वित महसूस किया।

इसके साथ साथ टीम सदस्यों हिमांशु, कुलदीप, आर्यन, जयवीर, अभिजीत ने कई प्रतियगिताओं में भी भाग लिया जिसमे पेंटिंग में प्रथम, पिक एंड स्पीक में द्वितीय, हरियाणा की संस्कृति की झलक में सम्पूर्ण टीम ने तृतीय, लोक नृत्य में हिमांशु एवं टीम ने तृतीय तथा डॉ राकेश पाठक ने यूथ रेड क्रॉस प्रोजेक्ट में प्रथम तथा स्टेट प्रेजेंटेशन में तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here