हरियाणा सरकार उद्योगों के समक्ष आ रही समस्याओं को दूर करने के लिये प्रयासरत हैं : पृथला विधायक नयनपाल

0
1010
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 25 Jan 2020 : हरियाणा सरकार प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्च में प्रदेश में कार्यरत उद्योगों के समक्ष आ रही समस्याओं को दूर करने के लिये प्रयासरत हैं। वहीं दूसरी ओर नवयुवकों को रोजगार प्रदान करने हेतु नए उद्योगों को स्थापित के लिये नई योजनाएं तैयार की जा रही हैं।

पृथला के विधायक नयनपाल रावत ने यहां फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में उद्योग प्रबंधकों को विश्वास दिलाया कि सरकार पृथला स्थापित उद्योगों को सुविधा प्रदान करने हेतु तत्परता से नई योजना बना रही है ताकि नए उद्योगों को योजनाबद्ध स्थापित किया जा सके।

श्री रावत ने पृथला औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत उद्योग प्रबंधकों से आह्वान किया कि वे स्थानीय युवकों को रोजगार एवं नौकरी दें, वहीं ट्रेनिंग के लिये आए युवकों से फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा चलाए जा रहे स्किल डेवलपमैंट सैंटर के कोर्सों का लाभ उठाने के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि इस सेंटर से ट्रेनिंग सर्टिफिकेट से उन्हें नौकरी में सहायता के साथ कार्यदक्षता प्राप्त होगी।

इस मौके पर फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान बी आर भाटिया ने केंद्र एवं हरियाणा सरकार द्वारा रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे प्रयासों की मुक्तकंठ से सराहना करते हुए कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार का यह लक्ष्य केवल उद्योगों को अधिकाधिक सुविधा प्रदान करने व नए उद्योगों को स्थापित करने से ही पूरी हो सकता है। आपने उपस्थितजनों को फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा संचालित स्किल डेवलपमैंट सैंटर के विषय में बताया कि फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा संचालित स्किल डेवलपमैंट में टर्नर, मिग वैल्डिंग, सैंट्रल ग्राईडिंग के कोर्सों की टे्रनिंग उपलब्ध है, जिसका ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के १०वीं एवं १२वीं पास छात्रों को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

इस मौके पर फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन स्किल डेवलपमैंट सैंटर के चेयरमैन एच एल भुटानी ने ट्रेनिंग के इच्छुक लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी ट्रेनिंग छात्रों को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही नेशनल आंत्रेप्यूनरशिप योजना का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। आपने उपस्थित लोगों को बताया कि पहली बार ऐसी योजना लागू की गई है जिसके अंतर्गत ट्रेनिंग के साथ-साथ छात्रों को स्टाईफन उपलब्ध करवाया जा रहा है। आपने बताया कि फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा संचालित ट्रेनिंग सैंटर से प्रत्येक तीन महीने के अंतराल में टर्नर, मिग वैल्डिंग एवं सैंट्रल ग्राईडिंग का ग्रुप ट्रेनिग उपरांत स्थानीय उद्योगों में काउसलिंग उपरांत सरकार नौकरी प्राप्त करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here