हरियाणा पर्यावरण संरक्षण फाउंडेशन संवेदीकरण कार्यशालाओं की एक श्रृंखला में छात्रों और संस्थानों के प्रमुखों को जोड़ रहा है

0
1206
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 11 Nov2019 : हरियाणा पर्यावरण संरक्षण फाउंडेशन का शिक्षा समूह फरीदाबाद चैप्टर, जिसमें शैक्षिक संस्थान, गैर सरकारी संगठन, आरडब्ल्यूए, उद्योग और निजी क्षेत्र शामिल हैं, ने ग्रैंड कोलंबस इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 16 ए, फरीदाबाद में अपनी पहली जोनल स्तर की बैठक आयोजित की, जिसमें प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक और प्रमुख छात्र प्रतिनिधियों के साथ सरकारी और निजी स्कूलों ने संवेदीकरण (पर्यावरण संरक्षण और संरक्षण उपायों के बारे में जागरूकता) के लिए भाग लिया।

छात्र प्रतिनिधि के साथ शैक्षिक संस्थानों के सभी प्रतिनिधियों को हरियाणा पर्यावरण संरक्षण फाउंडेशन के उद्देश्यों के बारे में पूरी जानकारी दी गई |

शिक्षण समुदाय और छात्रों को तीव्र पर्यावरण प्रदूषण के खिलाफ एक अभियान के महत्व के बारे में बताया गया | हरियाणा पर्यावरण संरक्षण फाउंडेशन की छत्रछाया में कार्यक्रम और गतिविधियों के अवलोकन के साथ एक ब्रोशर भी सभी प्रतिनिधियों के बीच वितरित किया गया।

हरियाणा पर्यावरण संरक्षण फाउंडेशन के शिक्षा समूह के अन्य सदस्यों के साथ डॉ एन सी वाधवा ने प्रतिनिधियों को सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के स्कूलों और कॉलेजों, तथा शिक्षा संस्थानों, दोनों द्वारा सुझाई जाने वाली गतिविधियों के बारे में पूरी जानकारी दी।

सुझाई गई कुछ प्रमुख गतिविधियाँ थीं:
पर्यावरण संरक्षण छात्र मॉडल असेंबली यूएन असेंबली की तर्ज पर, पर्यावरण दिवस / पर्यावरण दिवस, पृथ्वी दिवस / पर्यावरण दिवस मनाना, स्किट्स / नुक्कड़ सभाओं का आयोजन करना, एक अभिनय नाटक, वाद-विवाद, घोषणा-पत्र प्रतियोगिता, निबंध / कहानी लेखन, इको-क्लबों का गठन और छात्र राजदूतों की नियुक्ति, जल निकायों के संरक्षण, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, वायु और अंतरिक्ष को स्वच्छ और स्वस्थ रखने के अभियानों के लिए आक्रामक अभियान के लिए इको वारियर्स की नियुक्ति।

इसी महीने के भीतर 3 अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह की संवेदीकरण कार्यशालाओं को दोहराया जाना है ताकि पूरा फरीदाबाद जिला इस कार्यक्रम के अंतर्गत आ सके।

उल्लेखनीय है कि मानव रचना शैक्षणिक संस्थान, फरीदाबाद और दीन दयाल उपाध्याय शोध संस्थान, नई दिल्ली ने हरियाणा राज्य में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के जनादेश को लागू करने और संरक्षित करने के लिए विशेष उपायों के कार्यान्वयन के लिए हरियाणा पर्यावरण संरक्षण फाउंडेशन (HEPF) का संयुक्त रूप से गठन किया है।

इस फाउंडेशन का उद्देश्य राज्य स्तर पर पर्यावरण की सुरक्षा के लिए समयबद्ध पहल करना और प्रत्येक जिला स्तर पर क्षेत्रीय अध्यायों को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए पहल करना है ।

राष्ट्रीय जनादेश को लागू करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए जिला फरीदाबाद को एक आदर्श जिला के रूप में चुना गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here