पत्रकारों के लिए हाउसिंग पालिसी पर मंथन कर रही है सरकार : जैन

0
1348
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि राज्य सरकार पत्रकारों के लिए हाउसिंग पालिसी को तैयार करने के लिए उच्चस्तर पर मंथन कर रही है। इस पालिसी को तैयार करने के लिए राजस्थान और मध्यप्रदेश की हाउसिंग पालिसी पर अध्ययन कर रही है। इस पालिसी के साथ-साथ तमाम पहलुओं पर चर्चा करने के उपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा के पत्रकारों को हाउसिंग पालिसी का तोहफा जरुर देंगे। अहम पहलु यह है कि राज्य सरकार की तरफ से पत्रकारों को 5 लाख कैशलेस हेल्थ पालिसी और 20 लाख की जीवन बीमा पालिसी को शीघ्र लागू करने जा रही है। इतना ही नहीं मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए सामान्य बसों में सीट आरक्षित की जाएगी।

मीडिया सलाहकार राजीव जैन शनिवार को नीलकंठी यात्री निवास के सभागार में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार बनने के बाद पहली बार धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र में पहुंचने पर विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सुनहेड़ी, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी धर्मवीर सिंह, प्रेस क्लब कुरुक्षेत्र के चेयरमैन राजेश शांडिल्य, सरंक्षक विजय सभ्रवाल, विशाल जोशी, सौरव चौधरी, राजीव अरोड़ा, महासचिव पंकज अरोड़ा, प्रधान रामपाल शर्मा सहित जिले के तमाम पत्रकारों ने पुष्पगुच्छ और शाल भेंटकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि 25 दिनों में 15 जिलों के पत्रकारों से बातचीत कर उनकी समस्याओं और मांगों को जानने का प्रयास किया गया है। इसके अलावा शेष जिलों के पत्रकारों से मिलकर जितनी भी समस्याएं और मांगे सामने आएंगी, उनको मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष रखकर शीघ्र समाधान करवाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के समक्ष अनेकों समस्याएं और चुनौतियां है। इन तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए पत्रकार समाज की समस्याओं को सरकार तक लाने का काम कर रहे है। इतना ही नहीं सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का काम भी पत्रकारों द्वारा किया जा रहा है। इसलिए सरकार भी अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए पत्रकारों की तमाम समस्याओं और मांगों को गम्भीरता से लेकर पूरा करने का काम कर रही है। सरकार ने स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान सम्मान पेंशन योजना के तहत 10 हजार रुपए मासिक पैंशन देने का काम किया। इसके अलावा 5 लाख की कैशलेस हेल्थ पालिसी और 20 लाख की जीवन बीमा पाालिसी को शीघ्र लागू कर रही है। इसके लिए बीमा कम्पनी के नियमानुसार पत्रकारों से नाम आमंत्रित किए जा रहे है। सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में मीडिया सेंटर खोलने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने तत्कालीन जन सम्पर्क मंत्री कविता जैन के अनुरोध पर मीडिया सेंटर के लिए प्रत्येक जिले को एक मुश्त 10 लाख रुपए का बजट देने का काम किया। अभी हाल में ही पत्रकारों से मीडिया सेंटर के बारे में जो फीडबैक मिली है, उस फीडबैक के अनुसार ओर सुधार किए जाएंगे।

मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि राज्य सरकार पत्रकारों के लिए नई एक्रिडिऐशन कमेटी का गठन भी करेगी, क्योंकि पिछली सरकार में कमेटी के 250 सदस्य तो बनाए लेकिन कभी मीटिंग नहीं हुई। अब भाजपा सरकार पत्रकार संगठनों के प्रतिनिधियों को लेकर नई कमेटी बनाकर एक्रिडिऐशन पालिसी को ओर सरल करने का काम करेगी। भाजपा सरकार की सोच है कि हरियाणा प्रदेश में पत्रकार निष्पक्षता से काम करे और जनता की आवाज बन सके। इसके अलावा मीडिया सलाहकार ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि टोल टेक्स को समाप्त करने के लिए पत्रकारों से आए सुझावों पर विचार किया जाएगा और मुख्यमंत्री मनोहर लाल से चर्चा करने के बाद शीघ्र कोई फैसला लिया जाएगा। इस मौके पर भाजपा के महामंत्री सुशील राणा, डा. शंकुतला शर्मा, विनित क्वात्रा, विनित बजाज सहित जिले भर से आए सभी पत्रकार एवं छायाकार मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here