TikTok App को Google ने भारत में किया ब्लॉक

0
740

New Delhi News, 17 April 2019 : गूगल ने मद्रास हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए भारत में बेहद लोकप्रिय वीडियो ऐप्प टिकटॉक (TikTok) को ब्लॉक कर दिया है। इसका मतलब हुआ कि अब गूगल के प्ले स्टोर ऐप्प से टिकटॉक वीडियो ऐप्प को डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। टिकटॉक को लेकर यह कदम उस फैसले के बाद आया है, जिसमें हाईकोर्ट ने चीन की कंपनी Bytedance Technology के उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था, जिसमें कंपनी ने कोर्ट से टिकटॉक ऐप्प पर से बैन खत्म करने को कहा था।

मद्रास हाईकोर्ट ने 3 अप्रैल को केंद्र से टिकटॉक पर बैन लगाने को कहा था। साथ ही कोर्ट ने कहा था कि टिकटॉक ऐप्प पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देता है और बच्चों को यौन हिंसक बना रहा है। बता दें कि टिकटॉप पर अश्लील सामग्री परोसने का आरोप है।

क्या है TikTok?
TikTok एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, जहां यूजर्स 15 सेकेंड का वीडियो अपलोड कर सकते हैं. साथ ही इस वीडियो को यहां म्यूजिक क्लिप और साउंड डालकर एडिट भी कर सकते हैं। खासतौर पर ये यूजर्स को पॉपुलर मूवीज और टीवी शोज के डायलॉग्स पर एक्ट करने का भी मौका देता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2018 में TikTok दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक था। TikTok के टोटल डाउनलोड का 25 प्रतिशत हिस्सा भारत से है और रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके सबसे ज्यादा यूजर्स टायर-2 और टायर-3 शहरों से हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत से पहले इसे इंडोनेशिया में भी इस ऐप को बैन किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here