गोदरेज एग्रोवेट ने कपास की उत्पादकता बढ़ाने के लिए लॉन्च किया हिटवीड मैक्स

0
9772
Spread the love
Spread the love

Sirsa News, 08 May 2019 : पेटेंटेड एवं स्वदेशी रूप से विकसित कपास के खरपतवार नाशक- हिटवीड की कामयाबी के बाद गोदरेज एग्रोवेट ने ‘हिटवीड मैक्स’ लॉन्च किया है। यह एक ऐसा खरपतवार नाशक है जो कपास के प्रमुख खरपतवारों को नियंत्रित करता है, जिससे फसल को 25-30 दिनों की खरपतवार मुक्त विकास अवधि मिलती है। इस तरह यह पारंपरिक तरीकों की तुलना में बेहतर खरपतवार नियंत्रण संभव बनाता है और इससे खरपतवार प्रबंधन की लागत भी कम आती है।

सब जानते हैं कि कपास की खेती हमेशा श्रम प्रधान रही है। हालांकि आधुनिक तकनीक के उपक्षेप से इसको काफी सुगम और फायदेमंद बनाया जा सकता है। परंतु इन नयी तकनीकों के अभिग्रहण में कमी और निराई.गुणाई सरीखे खरपतवार प्रबंधन के तरीकों पर निर्भरता के कारण, सीमांत किसान को अंतत: अघिक परिश्रम और कम उत्पादकता के साथ समझौता करना पडता है। फसल के शुरुआती चरणों में ही खरपतवार की वृद्धि एक गंभीर समस्या बन जाती है क्योंकि वे फसल के लिए उपयोग किए गए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित कर पैदावार में गिरावट ला किसानो कि आय धटाते हैं।

‘हिटवीड मैक्स’ कपास की फसल के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। यह फसल की वृद्धि के दौरान चौडी पत्तियों तथा संकरी पत्तियों वाली खरपतवारों को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करता है और नियंत्रण की यह स्थिति लंबी अवधि तक कायम रखता है, जिससे किसानों को अच्छी उपज एव मुनाफा मिलता है, और यह किसानों के लिए बेहतर अर्थव्यवस्था का मार्ग प्रशस्त करता है।

गोदरेज एग्रोवेट के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री बलराम यादव ने कहा, ”किसानों की उन्न्ति और उनकी कृषि अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हम पिछले तीन दशकों सेे उनके साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हिटवीड मैक्स को लॉन्च करना भी हमारी इन्हीं कोशिशों के अनुरूप है। यह कपास की फसल में सभी प्रमुख खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए वन-शॉट सॉल्यूशन है, जिससे उच्च-उत्पादकता के साथ-साथ बेहतर खरपतवार प्रबंधन भी संभव हो पाएगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here